FeaturedRanchi

पर्यावरण मेले के छठेे दिन ‘‘प्रिपेयरिंग फॉर लाईफ इन ए टेक्नोलॉजी ड्राईवन वर्ल्ड’’ विषय पर परिचर्चा

राँची । मोरहाबादी मैदान में चले रहे पर्यावरण मेले के छठेे दिन ‘‘प्रिपेयरिंग फॉर लाईफ इन ए टेक्नोलॉजी ड्राईवन वर्ल्ड’’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा के मुख्य अतिथि-सह-अध्यक्ष, केन्द्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और आईआईटी, दिल्ली के प्राध्यापक एवं शोधकर्ता प्रो. एस.ई. हसनैन ने परिचर्चा के दौरान कहा कि आज की दुनिया टेक्नोलॉजी आधारित हो गई है, यह हमारी जीवन शैली को पूरी तरह से प्रभावित कर रहा है। डाटा या आँकड़ा जो पहले केवल गणीतीय सांख्यिकीय, वित्तीय कार्यों में उपयोग होता था। परन्तु आज डाटा की उपयोगिता सार्वभौमिक हो गई है। पहले जो केवल एक आँकड़ा भर था वह परिष्कृत होकर सूचना बना, फिर पुनः परिष्कृत होकर ज्ञान बन गया है, यह केवल टेक्नोलॉजी के माध्यम से हुआ है।
उबेर जैसे कंपनी जो दुनिया का सबसे बड़ा टैक्सी चेन है, परन्तु उसके पास अपनी एक भी टैक्सी नहीं है, यह टेक्नोलॉजी का कमाल है। आज स्मार्टफोन के माध्यम से जीवन शैली काफी आसान हो गया है। आज जो चैट जीपीटी एप्प आ गया है, वह सारी दुनिया में तहलका मचा रहा है। यह टेक्नोलॉजी का नवीनतम संस्करण औद्योगिक क्रांति के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन ला देगा, हमारे दुनिया को पूरी तरह बदल देगा। यह एप्प हमारे जीवन को इतना आसान बना देगा जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है। पूरे दुनिया में थ्री डी प्रिंटर की अब काफी मांग है। इस पर लगातार शोध एवं अनुसंधान के कारण अब यह काफी सस्ता हो गया है, पहले जहाँ विश्व में इसका दाम 18 हजार डॉलर दाम था, वहीं अब घटकर केवल 400 डॉलर पर आ गया है। इसमें अभी और कमी आने की संभावना है। थ्री डी प्रिंटर के कारण अब बाजारवाद जैसे अलादिन का चिराग का अस्तित्व भी संकट में आ जायेगा। मिनटों में आपके जरूरत के समान प्रिंटर के माध्यम से आपके पास होगा। भविष्य में नौकरी के नई परिभाषा गढ़ी जायेगी। युवा वर्ग को पता हीं नहीं चलेगा कि ग्रेजुएट होने के बाद उन्हें किस तरह की नौकरी मिलेगी। परन्तु आज तकनीक के कारण हमारे समाज में डिजिटल भेदभाव बढ़ रहा है। आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दौर है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतना ताकतवर है कि यह आने वाले समय में हमारी डीएनए को प्रभावित करेगा, अब दवाओं के माध्यम से रोगियों का ईलाज नहीं होगा बल्कि बैक्टिेरिया के माध्यम से लोगों के रोगों का निदान होगा।

सोमवार एवं 10वीं, 12वीं परीक्षा सत्र चलने के बावजूद भी मेले में काफी भीड़ रही। लोग अपने जरूरत के सामान मेले में खरीदते नजर आये।
कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि, क्षेत्रीय अधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, एस॰के॰ मिश्रा ने कहा कि आज टेक्नोलॉजी हमारे जीवन एवं सभ्यता को प्रभावित कर रही है। औद्योगिक क्रांति के बाद से सारा संसार एग्रीकल्चर सोसायटी से टेक्नोलॉजी सोसायटी की ओर अग्रसर हो गया है। टेक्नोलॉजी हमारे जीवन पर पूरी तरह हावी हो गया है।
परिचर्चा के उपरांत संध्या 7 बजे से बनारस से आये हुए कलाकारों ने भोजपुरी गीत-संगीत का सास्ंकृतिक कार्यक्रम पेश किया, जिसका मेले में आये हुए लोगों ने भरपूर आनन्द लिया।

Related Articles

Back to top button