FeaturedJamshedpurJharkhandNational

नारायणा का स्कालास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट के 18वें संस्करण का अनावरण हुआ

स्काॅलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट के टाॅप रैकर्स को मिलेगा करोड़ों कैश अवार्ड एवं इस परीक्षा से नारायणा के किसी भी कोर्स में 100 प्रतिशत तक स्काॅलरशिप पाने का मौका

जमशेदपुर : साकची स्थित देश की अग्रणी इंजिनियरिंग एवं मेडिकल कोचिंग संस्थान ‘‘नारायणा आई.आई.टी./नीट एकेडमी, जमशेदपुर द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर नारायणा स्काॅलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (एनएसएटी) के 18वें संस्करण का अनावरण हुआ। इस परीक्षा का आयोजन भारत के 27 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में 300 शहरों के 3000 से अधिक स्कूलों में 01 अक्टूबर, 15 अक्टूबर एवं 29 अक्टूबर 2023 को आॅफलाईन और 08 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2023 तक आॅनलाईन मोड में आयोजित की जायेगी।

इस प्रतियोगिता परीक्षा में छात्र हमारी वेबसाईट (nsat.narayanagroup.com) पर घर बैठे आॅनलाईन आदेवन कर सकते है या नजदीकी नारायणा केन्द्र पर जाकर परीक्षा से 5 दिन पहले तक आवेदन कर सकते है, परीक्षा शुल्क 100/- रूपया है तथा उपरोक्त वेबसाईट पर परीक्षा का सिलेबस, सेम्पल प्रश्न पत्र तथा परीक्षा की सारी जानकारी उपलब्ध है। इस तरह का आयोजन न केवल जमशेदपुर बल्कि भारत में अपने आप में एक अनूठा पहल है, जिसके माध्यम से सातवीं कक्षा से लेकर ग्यारहीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों की तैयारी को गति देने के लिए नारायणा की यह पहल काफी उत्साहवर्धक साबित होती है।

जमशेदपुर केन्द्र के निदेशक सह नारायणा कोचिंग सेन्टर के नेशनल एकेडिक हेड श्री श्याम भूषण ने बताया कि यह परीक्षा आॅबजेक्टीव टाईप का होगा एवं इसमें साइन्स, मैथ्स एवं मेन्टल एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाएगें। इस टेस्ट का मकसद छात्रों में प्रतियोगी क्षमता विकसित करना है। यही नहीं इस टेस्ट के जरिए छात्र आॅल इंडिया लेवल पर अपनी रैंकिंग भी जान सकते हैं, साथ ही साथ विद्यार्थियों को ये जानने का मौका मिलेगा कि अभी तक उनकी एन.टी.एस.ई., ओलिमपियाड, के.वी.पी.वाई., आई.आई.टी. नीट एवं विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा का कितनी तैयारी हो चुकी है।

श्री भूषण ने बताया कि इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों में से राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष रैंक पाने वाले छात्रों को लाखों कैश अवार्ड पाने का अवसर मिलेगा, साथ ही जो विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन करेंगे, उस छात्र को नारायण के किसी भी कोर्स में दाखिला लेने पर 100 प्रतिशत तक स्काॅलरशिप प्रदान की जाएगी।

पुनः श्री श्याम भूषण ने बताया कि नारायणा स्काॅलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (एनएसएटी) की परीक्षा में जिस स्कूल के छात्र टाॅपर होंगे उस स्कूल एवं संस्थान को कैश अवार्ड के साथ-साथ टाॅफी प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ इस परीक्षा का उद्देश्य यह है कि कोई भी प्रतिभाशाली छात्र आर्थिक चुनौतियों के कारण अपने सपनों से समझौता न करें क्योंकि नारायणा ग्रुप ऐसे छात्रों को आगे लाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करता है।

नारायण एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के निदेशक, डॉ. पी. सिंधुरा और पी. शरानी ने कहा, “एनएसएटी 2023 का 18वां संस्करण पहले से कहीं ज्यादा बड़ा और बेहतर होगा। एनएसएटी 2023 देश भर के 3000 से अधिक स्कूलों के छात्रों तक पहुंचेगा, जिससे छात्रों को अपनी योग्यता प्रदर्शित करने के लिए एक सुविधाजनक और सकारात्मक वातावरण प्रदान किया जाएगा। परीक्षा में एक व्यापक पाठ्यक्रम शामिल है, जिसमें विज्ञान, गणित, मानसिक क्षमता जैसे विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें क्रिटिकल थिंकिंग को प्रोत्साहित करने वाले प्रश्न शामिल हैं। एनएसएटी 2023 का एक मुख्य आकर्षण छात्रों के लिए छात्रवृत्ति सुरक्षित करने का अवसर है। 100 प्रतिशत तक की छात्रवृत्ति उपलब्ध होने से, योग्य उम्मीदवार अपनी शैक्षिक आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता से लाभ उठा सकते हैं। चार दशकों की विरासत के साथ, नारायण एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस ने हर साल नए मानक स्थापित करके शिक्षा के क्षेत्र में लगातार स्तर बढ़ाया है।

ज्ञात हो कि नारायणा संगठन उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है जो छात्रों के लिए एक मजबूत आधार तैयार करता है। उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए उनकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करता है। नारायण शैक्षणिक संस्थान एशिया के सबसे बड़े और सबसे सम्मानित शिक्षा समूहों में से एक है। समूह के पास 23 भारतीय राज्यों में 750 से अधिक स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग सेंटर्स और प्रोफेशनल संस्थानों का विशाल नेटवर्क है। इसमें गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के अलावा 50,000 से अधिक उच्च अनुभवी शिक्षकों, अनुसंधान एवं विकास प्रमुखों और विषय वस्तु विशेषज्ञों की एक टीम है। जो किंडरगार्टन से लेकर स्नातकोत्तर अध्ययन तक हर साल 6,00,000 से अधिक छात्रों को उनकी शिक्षा में मदद करते हैं। समूह छात्रों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा और सिविल सेवाओं में बेहतर भविष्य के लिए व्यापक शैक्षणिक कार्यक्रम और संसाधन भी प्रदान करता है, जो करियर-उन्मुख छात्रों के विविध व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता देते हैं।

Related Articles

Back to top button