FeaturedJamshedpurJharkhand

नाम्या स्माइल फाउंडेशन द्वारा जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का वितरण और जागरूकता अभियान चलाया गया

जमशेदपुर।।नाम्या स्माइल फाउंडेशन के द्वारा जमशेदपुर के हिंदुस्तान मित्र मंडल स्कूल, सिधगोड़ा में जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का वितरण किया गया।
आज भी माहवारी पर बात करना उतना सहज नहीं हो पाया है।इसी को ध्यान में रखकर मेंस्ट्रूपीडिया के साथ नाम्या फाऊंडेशन हाथ मिलाकर काम कर रही है।दोनों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस अभियान के तहत सुदूरवर्ती देहात क्षेत्रों और शहरी इलाक़ों की बच्चियों के बीच माहवारी की प्रक्रिया को आसानी से समझाने वाली कॉमिक पुस्तकों का वितरण किया जा रहा है।
संस्था की सदस्य साक्षी सिंह ने मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक के माध्यम से विद्यार्थियों को माहवारी और उससे जुड़े सभी विषयों पर विस्तृत जानकारी दी।
संस्था के संस्थापक कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि माहवारी को लेकर आज भी समाज में लोग खुल कर बात करने को तैयार नहीं हैं। इसमें अब बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की शुरूआत माहवारी के प्रति बच्चियों को शिक्षित और जागरूक करके ही की जाएगी।
मौके पर स्कूल के प्रधानाध्यापक कुमार संदेश,अजीत कुमार सिंह, राजेश कुमार ,अनिल कुमार, राजेश मिश्रा, सनोज कुमार, शारदा कुमारी, रितंभरा, नूतन कुमारी, सोनी कुमारी, धनंजय कुमार,जन्मनजय सिंह, सरस्वती देवी,नमिता साहू ,अनुष्का शर्मा, बेबी सिंह एवं नाम्या स्माइल फाउंडेशन से निकिता मेहता, निर्मल कुमार, साक्षी सिंह एवं स्कूल के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button