FeaturedJamshedpurJharkhandNational

दक्षिण बिहार सीट से झारखंड का पत्ता साफ : सोही

सोही गुट की बैठक अवैध : इंदरजीत

जमशेदपुर। गुरु गोविंद सिंह जी की जन्म स्थली तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब का प्रबंधन करने वाली प्रबंधन कमेटी के दक्षिण बिहार निर्वाचन क्षेत्र से झारखंड का पत्ता साफ कर दिया गया है। अर्थात अब झारखंड भौगोलिक क्षेत्र में स्थित 124 गुरुद्वारों के सिंह सभाएं आगामी मतदान प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे. यह फैसला कमेटी के निवर्तमान अध्यक्ष सरदार जगजीत सिंह सोही की अध्यक्षता में रविवार को हुई बैठक में लिया गया।


इतना ही नहीं बल्कि पटना निर्वाचन क्षेत्र एक के निवर्तमान प्रतिनिधि राजा सिंह की जीत को सुनिश्चित करने के लिए भक्तों के सभी कर्मचारियों की दो- दो हज़ार रूपए वेतन वृद्धि का फैसला लिया गया.
इसके साथ ही होगी 34 कर्मचारियों की बहाली की जांच करने एवं उनके वेतन मद की वसूली वरीय उपाध्यक्ष एवं महासचिव तथा सचिव से करने का भी फैसला लिया गया।
इधर इस बैठक को महासचिव इंद्रजीत सिंह के गुट ने पहले ही अवैध घोषित करते हुए कस्टोडियन जिला एवं सत्र न्यायाधीश, निर्वाचन पदाधिकारी सह एसडीओ पटना सिटी, एसएसपी पटना एवं चौक थाना को लिखित जानकारी भेज दी थी।
महासचिव इंद्रजीत सिंह के अनुसार कमेटी का कार्यकाल 14 जुलाई को खत्म हो चुका है और कोई भी नीतिगत निर्णय नहीं लिया जा सकता है। चुनावी प्रक्रिया के लिए मतदाता सूची अद्यतन करने की प्रक्रिया चल रही है और इस चुनाव में किसी भी हाल में किसी चुनाव क्षेत्र का परिसीमन नहीं किया जा सकता है। उनके अनुसार इसका फैसला तो अब बिहार उच्च न्यायालय एवं कस्टोडियन जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा बिहार सरकार के स्तर से ही लिया जा सकेगा।
अब यह इतिहास हो जाएगा कि दक्षिण बिहार के झारखंड क्षेत्र से जोगिंदर सिंह जोगी अध्यक्ष सरदार शैलेंद्र सिंह कार्यकारी अध्यक्ष और सरदार इंद्रजीत सिंह महासचिव बने थे।
अब यह देखना होगा कि झारखंड में विभिन्न गुरुद्वारों की जत्थेबंदी इस मामले को लेकर क्या कदम उठाती हैं
वैसे इस तथ्य का पहले ही अंदेशा था और सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से जमशेदपुर पूर्व के विधायक सरयू राय ने विधानसभा में सवाल भी उठाया। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से आग्रह किया था कि इस मामले को हेमंत सरकार के संज्ञान में लाएं और इसका स्थाई निदान करने तथा हिस्सेदारी को बरकरार रखने के लिए कदम उठाया जा सके
अधिवक्ता कुलविंदर सिंह के अनुसार सोही गुट ने बचकाना फैसला लिया है और इसकी संपुष्टि कस्टोडियन जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजीव रंजन जी नहीं करेंगे। क्योंकि चुनावी प्रक्रिया जारी है और नई कमेटी के लिए उनके द्वारा तीन लोगों का मनोनयन भी किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button