FeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा स्टील में 35वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का हुआ समापन

जमशेदपुर, 16 मार्च, 2024: 35वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2024, जो 18 जनवरी से 17 फरवरी तक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया, 14 मार्च को संपन्न हुआ।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (एनआरएसएम) भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्देशित एक वार्षिक कार्यक्रम है। इसके अंतर्गत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद देश भर में सड़क सुरक्षा अभियानों को बढ़ावा देकर सरकार के प्रयासों में सहयोग करती है।

पूरे महीने भर चले समारोह के दौरान, महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा मुद्दों के बारे में कार्यबल के बीच जागरूकता बढ़ाने और सड़क से संबंधित दुर्घटनाओं और हादसों को कम करने के संबंध में सुरक्षित अभ्यासों को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं। इस वर्ष के अभियान में विभिन्न स्थानों पर हितधारकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। विभागों और वेंडर पार्टनर्स, साथ ही उनके कर्मचारियों द्वारा उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदर्शन की सराहना की गई और सम्मानित किया गया।

टाटा स्टील के विभिन्न लोकेशंस पर कर्मचारियों और वेंडर पार्टनर्स के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए महीने के दौरान कई सुरक्षा संबंधी गतिविधियाँ की गईं। समुदायों में सड़क सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए टाटा स्टील परिसर के बाहर भी कई पहल की गई।

समापन समारोह में टाटा स्टील में सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनिबिलिटी के वाइस प्रेसिडेंट, राजीव मंगल, टीक्यूएम (टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट), जीएसपी (ग्रुप स्ट्रैटेजिक प्रक्योरमेंट) और सप्लाई चेन, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट और एपेक्स रोड एंड रेल सेफ्टी सब कमेटी के चेयरमैन पीयूष गुप्ता और टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू) के प्रेसिडेंट संजीव कुमार चौधरी, टाटा स्टील जमशेदपुर, टाटा स्टील कलिंगानगर, टाटा स्टील मेरामंडली, रॉ मटेरियल डिवीजन, टाटा स्टील गम्हरिया, एनआईएनएल (नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड), एचएमसी (हल्दिया मेट कोक) के वेंडर पार्टनर,
यूनियन कमेटी के सदस्य, टीडब्ल्यूयू कार्यालय के वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारी, कर्मचारी सहित अन्य भी उपस्थित थे।

समापन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, सड़क सुरक्षा से संबंधित सामान्य व्यवहार संबंधी मुद्दों को संबोधित करते हुए एक नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। समापन समारोह में टाटा स्टील की परिचालन इकाइयों के कर्मचारियों, वेंडर पार्टनर्स और विभागों द्वारा उल्लेखनीय सुरक्षा प्रदर्शन को सम्मानित किया गया। पोस्टर मेकिंग, शार्ट वीडियो मेकिंग, रोल मॉडल भारी वाहन चालक, सड़क पर मददगार लोग, ऑनलाइन इंट्रानेट क्विज़, सड़क की बुनियादी संरचना सुधार में महत्वपूर्ण योगदान, सर्वश्रेष्ठ ट्रांसपोर्टर, सड़क सुरक्षा पहल में सर्वश्रेष्ठ विभाग आदि के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।

हाइब्रिड मोड़ में आयोजित इस कार्यक्रम में टाटा स्टील के सभी स्थानों से कर्मचारियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। जमशेदपुर वर्क्स के अंदर स्टीलेनियम हॉल में आयोजित समारोह में 500 से अधिक कर्मचारी और वेंडर पार्टनर व्यक्तिगत रूप से शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button