CorporateFeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा स्टील की इंडिया एनवायरनमेंट मीट 2023 सस्टेनेबल जीवन पर संदेश देने के साथ समाप्त हुई

जमशेदपुर: अपने परिचालन क्षेत्रों में सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता में, टाटा स्टील ने कुडी महंती सभागार में इंडिया एनवायरनमेंट मीट 2023 का आयोजन किया। इस अवसर पर राजीव मंगल, वाईस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी), टाटा स्टील मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इससे पहले दिन में, झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी, जितेंद्र प्रसाद सिंह ने बैठक का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम मिलेनियम इंस्टीट्यूट ऑफ एनर्जी एंड एनवायरमेंट मैनेजमेंट के सहयोग से आयोजित किया गया था।

इस अवसर पर, राजीव मंगल, वाईस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी) टाटा स्टील ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी पर सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अब समय आ गया है कि हम रिड्यूस, रियूज़ और रीसाइक्लिंग की अवधारणा का अभ्यास शुरू करें, ताकि हम एक उज्जवल कल के लिए अच्छी स्थिति में हों और अपनी प्रकृति को संरक्षित कर सकें।

अपशिष्ट प्रबंधन और प्रकृति के संरक्षण जैसे विषयों पर स्कूली बच्चों को संवेदनशील बनाने के लिए पहली बार इंडिया एनवायरनमेंट मीट 2023 का आयोजन किया गया था। मीट का उद्देश्य युवा पीढ़ी के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। इसने स्कूली बच्चों को स्थानीय, राष्ट्रीय या वैश्विक पारिस्थितिक संतुलन को प्रभावित करने वाले विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में भी जागरूक किया।

इसमें शहर भर के 17 स्कूलों के 250 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। पोस्टर प्रतियोगिता, एक्सटेम्पोर से लेकर वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन से लेकर लघु नाटिका तक, इन प्रतियोगिताओं ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया, और दर्शकों ने इसका भरपूर आनंद उठाया।

सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल ने पहली बार इंडिया एनवायरनमेंट मीट 2023 के लिए ओवर-ऑल सर्वश्रेष्ठ स्कूल का पुरस्कार जीता। जुस्को साउथ पार्क स्कूल ने सर्वश्रेष्ठ स्किट का पुरस्कार जीता। टीम थ्री मस्किटर्स सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट ने क्विज़ प्रतियोगिता जीती। लोयोला स्कूल के सागर कुमार को वाद-विवाद प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया, केरेला पब्लिक स्कूल की रेनू महतो ने निबंध प्रतियोगिता जीती और जुस्को स्कूल, कदमा की मुग्धा झा ने पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देते हुए, कार्यक्रम के लिए बीज वाले कागज से बने नेम टैग, बीज-आधारित पेंसिल और बायो फेब्रिक जैसी चीजों का उपयोग किया गया।

इस अवसर पर सुरजीत सिन्हा, चीफ एग्लोमेरेट्स, टाटा स्टील, प्रदीप चौधरी, चीफ सिंटर प्लांट, टाटा स्टील, इंद्रजीत पॉल, चीफ पेलेट प्लांट, टाटा स्टील और टाटा वर्कर्स यूनियन और पर्यावरण विभाग के सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button