FeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा कमिंग्स में हुए अवैध समझौते को रद्द किया जाए : अरुण सिंह

जमशेदपुर। टाटा कमिंस गेट पर टाटा कमिंस कर्मचारी यूनियन के पूर्व महामंत्री द्वारा गेट मीटिंग हुआ, जिसमें टेल्को वर्कर्स यूनियन के महामंत्री प्रकाश कुमार, उपाध्यक्ष आकाश दुबे, कोर कमेटी के मेंबर हर्षवर्धन, कनवाई वर्कर्स यूनियन के नेता ज्ञान सागर, विनोद कुमार सिंह, भारतीय जनतंत्र मोर्चा जिला महामंत्री मनोज सिंह उज्जैन, जिला कमेटी की सैकड़ों महिला और पुरुष उपस्थित थे। इस पर 12 अगस्त को हुए असंवैधानिक समझौता और फर्जी यूनियन के साथ-साथ उप श्रम आयुक्त की गैर कानूनी भूमिका को वक्ताओं ने उजागर किया।

टेल्को वर्कर्स यूनियन के महामंत्री प्रकाश कुमार और आकाश दुबे ने यह बताया कि 2017 में भी यही डीएलसी के नेतृत्व में टाटा मोटर्स में फर्जी कमेटी द्वारा वेतन समझौता करवाया गया और उसको कानूनी जामा पहनाया गया। इसके लिए टाटा मोटर्स प्रबंधन से उप श्रम आयुक्त ने मोटी रकम लेकर गैर कानूनी काम किया। जैसे इस टाटा कमिंस कर्मचारी यूनियन का फर्जी कमेटी के साथ।
अरुण कुमार सिंह ने बताया कि आज रांची में जो टाटा कमिंस प्रबंधन और सरकार के बीच में जो एमओयू हो रहा है उसके हम लोग भी चाहते हैं कि पर्यावरण साफ रहे। प्रदूषण मुक्त वातावरण रहे, लेकिन पर्यावरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार मुक्त समाज बने। प्रबंधन ने जो मोटी रकम देकर उप श्रम आयुक्त से गैर कानूनी काम करवाया है उस पर हम लोग यह चाहते हैं कि विधायक सरयू राय की अनुशंसा पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा एक समिति बने। समिति आर्बिट्री नियुक्त करें और और कानूनी रूप से एक बैध समझौता हो। अरुण कुमार सिंह ने एक मेमोरेंडम प्रबंधन के नाम भी दिया जिसमें यह बताया गया कि यह जो अवैध समझौता हुआ है उसे अभिलंब खारिज करते हुए वर्क्स कमेटी बनाएं वर्क्स कमेटी द्वारा चुने गए मजदूरों द्वारा वेतन समझौता संवैधानिक तरीके से किया जाए ,और श्रम सचिव इस गैर कानूनी समझौता में हुए भ्रष्टाचार की की जांच करें और उप श्रम आयुक्त को अपने पद से अभिलंब मुक्त करें। टाटा मोटर्स प्रबंधन और टाटा कमिंस प्रबंधन द्वारा हो रहे मजदूरों पर शोषण और वेतन कटौती के बारे में भी वक्ताओं ने बताया। वक्ताओं ने बताया कि कैसे 48 घंटे के बजाय हफ्ते में 52 घंटे काम लिया जा रहा है और मजदूरों का डोरी कमाई का 800 करोड़ रूपया प्रबंधन काट के रख ली है। और बोनस और वेज रिवीजन में हेलो तुम देने के लिए टालमटोल करती है, जो भी मजदूर प्रतिनिधि इसका विरोध करता है उस को सस्पेंड डिस्मिस करवा के मजदूरों में भय का वातावरण बनाती है। वक्ताओं ने बताया लड़ाई को मुकाम तक पहुंचाने के लिए हम लोग आपसी एकता बनाकर रखेंगे और मजदूरों के हाथ में हर आवाज बुलंद करेंगे।

Related Articles

Back to top button