FeaturedJamshedpurJharkhandNational

टांगराईन में हुआ झारखंड साइंस फिल्म क्लब का उद्घाटन, लोगो जारी

घोंघा और हाथी पर बनी फिल्म के जरिए पारिस्थितिकी असंतुलन के प्रति जागरूक हुए टांगराईन स्कूल के बच्चे, सिनेमा के जरिए 'ध्वनि' को भी समझा

जमशेदपुर। उत्क्रमित मध्य विद्यालय , टांगराईन में आज तीन फिल्मों की स्क्रीनिंग के साथ झारखंड साइंस फिल्म क्लब का उद्घाटन किया गया ।इस अवसर पर महिला समाजसेवी अंजलि बोस ने क्लब का लोगो जारी किया।
आरंभ में उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन के प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी ने सिनेमा को सशक्त माध्यम बताते हुए बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया ।साइंस फार सोसायटी ,झारखंड के सचिव डी एन एस आनंद ने बताया कि टांगराईन से शुरुआत की गई है, इसे पूरे झारखंड के स्कूलों में फिल्मों के जरिए वैज्ञानिक चेतना के विकास के लिए कार्य किया जाएगा। टांगराईन में तीन फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई ।आकाश राजपूत की फिल्म माय लाइफ ऐज ए स्नेल, नरेंद्र सिंह पार्धी एवं साहेब राय बेदिया की फिल्म ‘गज ढूंढ रहे हैं गलियारा’ तथा सीमा मुरलीधर निर्देशित फिल्म ‘ध्वनि’ की स्क्रीनिंग की गई । घोंघा और हाथी पर बनी दो फिल्मों के जरिए पारिस्थितिकी संतुलन के प्रति बच्चे जागरुक हुए ।फिल्मों की स्क्रीनिंग के बाद बच्चों के साथ संवाद के जरिए मुद्दों को गहराई से समझने की कोशिश की गई। फिल्म ध्वनि की रुचिकर प्रस्तुति को भी बच्चों ने समझा। संवाद में पर्यावरणविद् अजीत सिंह, समाजसेवी सिद्धेश्वर सरदार, उज्जवल मंडल , गौतम बोस एवं कारू फाउंडेशन के दीपक आदि विशेष रूप से उपस्थित थे। उन्होंने भी बच्चों के साथ संवाद किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन और व्यवस्था झारखंड साइंस फिल्म क्लब के अभिषेक गुप्ता ,हीरा प्रसाद एवं विकास कुमार ने सक्रियता से किया।

Related Articles

Back to top button