FeaturedFestivalJamshedpurJharkhand

जिला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर द्वारा सूर्य उपासना एवं लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के शुभ अवसर पर समस्त जिले वासियो को हार्दिक शुभकामनाएं

जमशेदपुर। सूर्य मंदिर सिदगोड़ा में जिला प्रशासन की ओर से छठ व्रति श्रधा पूर्वक लोक आस्था के इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ शांति प्रिय तरीके से मनाये इस हेतु अन्य घाटों की तरह सूर्य मदिर अवस्थित छठ घाट की भी व्यवस्था की गई है । सिदगोड़ा सूर्य मंदिर परिसर में छठ व्रतियों के लिए कपड़े की वालिंग के साथ-साथ कारपेट भी बिछाए गए हैं । जिला प्रशासन द्वारा अन्य घाटों की तरह सिदगोड़ा सूर्य मंदिर छठ घाट में साफ सफाई के अतिरिक्त विद्युत आदि की व्यवस्था की गई है। सिदगोड़ा में भी अन्य घाटों की तरह मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल प्रतिनियुक्त किये गये हैं साथ ही रैफ के जवान भी विधि व्यवस्था के संधारण हेतु लगाएगए हैं। सवेंदनशील स्थलों की निगरानी ड्रोन से भी की जाएगी।*
आज उपयुक्त द्वारा वीसी के माध्यम से सभी प्रखंडों और शहरी निकायों में अब तक छठ घाटों की गई व्यवस्था की समीक्षा कि l
जिसमे छठ घाटों की साफ सफाई, माइकिंग, डेंजर जोन की मार्किंग/बैरिकेडिंग, पानी का स्तर, गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति, शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था, ट्रैफिक एवं पार्किंग की व्यवस्था, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, एप्रोच रोड की व्यवस्था वोलेंटियर्स की प्रतिनियुक्ति की जानकारी ली गई।

उन्होंने सभी पदाधिकारियों को सतर्क और सजग रहने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने कहा की पदाधिकारी गैरकानूनी गतिविधियों के विरुद्ध सख्त करवाही करेंगे l इस अवसर पर ग्रामीण एसपी, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम एवं घाटशिला सभी अंचल पदाधिकारी, ट्रैफिक डीएसपी पाटमदा डीएसपी, डीएसपी सीसीआर एवं शहरी निकाय के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रशासन की पूरी टीम पिछले एक सप्ताह से शहरी एवं ग्रामीण सभी क्षेत्रों में पदाधिकारियों के निगरानी में घाटों की साफ-सफाई एवं डेंजर जोन की मार्किंग करते हुए उसकी बैरेकेटिंग कर रही है। विधि व्यवस्था के संधारण हेतु मजिस्ट्रेट के साथ ही जोनल एवं ेसुपर जोनल मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। ट्रैफिक की समस्या ना हो इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा कदम उठाया गया है। माईकिंग एवं लोडशेडिंग न हो इसे लेकर कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडलों को आवष्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। घाटों में किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए गोताखोरों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।
*पुनः जिला प्रशासन आप सभी जिले वासियों से इस छठ महा पर्व को हर्षोल्लास आपसी सदभाव एवम सौहार्दपूर्ण माहहौल में मनाने हेतु आप सभी से सहयोग की अपील करती है।

Related Articles

Back to top button