FeaturedJamshedpurJharkhand

जिला परिषद अध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई कुष्ठ रोगी खोज अभियान के जिला समन्वय समिति की बैठक, जिला परिषद उपाध्यक्ष, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन तथा अन्य रहे मौजूद

जमशेदपुर । (LCDC)-2023 कुष्ठ रोग खोज अभियान के जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक जिला सभागार में जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती बारी मुर्मू की अध्यक्षता में आयोजित हुई । जिला परिषद उपाध्यक्ष श्री पंकज सिन्हा, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ जुझार माझी, जिला यक्ष्मा सह लेप्रोसी पदाधिकारी डॉ मृत्युंजय धावड़िया, कुष्ठ रोग परामर्शी डॉ राजीव लोचन महतो तथा सभी एमओआईसी उपस्थित रहे। कुष्ठ रोग खोज अभियान-2023 के अंतर्गत नये कुष्ठ रोगियों को खोज करना और उनको नियमित पूरा उपचार कराना है। । इस अभियान के लिए कुल 486366 परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए 2354 टीमें कार्य करेंगी। जिला परिषद अधयक्ष ने कहा कि कई बार जानकारी के अभाव में ग्रामीण क्षेत्र के लोग झाड-फूंक का सहारा लेने लगते हैं, ऐसे में यह अभियान काफी जरूरी है जहां सफेद दाग दिखने पर लोगों की जांच करते हुए ससमय उपचार शुरू कर कुष्ठ रोग से ग्रस्त होने से बचाया जा सके । उन्होने पंचायत जनप्रतिनिधियों तथा स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण तथा जनसंपर्क विभाग के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर अभियान को सफल बनाने की अपील की।

कुष्ठ रोगी खोज अभियान का उद्देश्य समाज मे कुष्ठ रोग के संचरण को रोकना एवं कुष्ठ रोग में दिव्यांगता से बचाव करना है। इस अभियान के दौरान कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी देना और जन-सधारण में कुष्ठ रोग से सम्बन्धित सामाजिक भ्रांतियों को दूर करना है। जिला कुष्ठ परामर्शी ने बताया कि इस अभियान में सहिया तथा पुरूष स्वेच्छिक कार्यकर्ता एक दल बनाकर खोजी अभियान के दौरान निर्धारित चौदह दिनों में माइक्रो-प्लान के अनुसार शत प्रतिशत घर-घर जाकर दो वर्ष से ऊपर की आयु के प्रत्येक सदस्यों (महिलाओं का सहिया के द्वारा तथा पुरुषों का पुरूष कार्याकर्ता द्वारा) पूरे शरीर की जांच करेंगे । जिले में 2019 से मई 2023 तक कुल 1832 कुष्ठ रोगी चिन्हित किए गए जिनमें 1674 लोगों का सफलतापूर्वक उपचार किया गया वहीं कुष्ठ रोग के कारण 105 लोग दिव्यांग की श्रेणी में पाये गए । *जनसाधारण से अपील है कि वैसे लोग जिनके शरीर में किसी प्रकार का दाग दिखे तो जांच कराते हुए अपनी शंका मिटायें तथा अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करा सकते हैं, इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button