FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने AEROs, मास्टर ट्रेनर्स के साथ बैठक की

भावी तथा युवा मतदाताओं के लिए चुनाव पाठशाला एवं निर्वाचन साक्षरता क्लब के गठन करने और युवाओं को चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कार्ययोजना बनाने का निर्देश

गणेश पूजा मैदान, कदमा में अयोजित होने वाले जैम स्ट्रीट में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को लेकर दिया दिशा निर्देश

जमशेदपुर। समाहरणालय स्थित सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनीष कुमार ने आज एईआरओ (असिस्टेंट इलेक्शन रजिस्ट्रेशन ऑफिसर) और मास्टर ट्रेनर्स एवं अन्य संबंधित के साथ बैठक की। अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका सिंह, एलआरडीसी श्री गौतम कुमार, जिला जनसमपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार समेत अन्य संबंधित की उपस्तिथि में अयोजित इस बैठक में आगामी चुनाव में मतदाता जागरूकता बढ़ाने और मतदान प्रतिशत में वृद्धि करने के लिए दिशा निर्देश दिया गया।

बैठक मे उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिया कि वे सभी स्कूलों में व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं। सभी स्कूलों में जागरूकता अभियान के तहत पेंटिंग, क्विज आदि गतिविधियां नियमित तौर पर करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यह अभियान भावी मतदताओं को मतदान के महत्व के बारे में शिक्षित करने और उन्हें आगामी चुनाव में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने में अहम भूमिका निभाएगा।

बैठक में उन्होंने ने संबंधित एईआरओ को जिले भर में सभी स्वीप कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए जागरूकता पैदा करने और संसाधनों को पूर्ण रूप से सक्रिय करने का निर्देश दिया। उन्होंने मतदाताओं के बारे में जागरूकता के लिए सभी स्कूलों में स्लोगन, पोस्टर आदि के डिजाइन और अन्य गतिविधियों को संचालित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने भावी तथा युवा मतदाताओं के लिए चुनाव पाठशाला एवं निर्वाचन साक्षरता क्लब के गठन करने और युवाओं को चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने सुव्यवस्थित निर्वाचन साक्षरता एवं निर्वाचक सहभागिता-स्वीप के तहत जिलास्तर पर मतदाता जागरूकता की गतिविधियों को संचालित करने का निर्देश दिया। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके तहत 14 से 17 वर्ष के भावी मतदाताओं को स्वच्छ, पारदर्शी और नैतिक निर्वाचन प्रक्रिया को जानकारी दिया जायेगा और उन्हें एक सजग और सशक्त मतदाता के रूप में विकसित किया जाएगा।

बैठक के उपरांत उन्होंने गणेश पूजा मैदान, कदमा में पहुंच अयोजित होने वाले जैम स्ट्रीट में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हेतु सभी आवश्यक तैयारी हेतु जरूरी दिशा निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button