FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले में तीन दिवसीय #IamVerifiedVoter अभियान का किया शुभारंभ

जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने स्थान परिवर्तन हेतु फॉर्म 8 भरा, जिलेवासियों से की अपील, मतदाता सूची में नाम दर्ज करायें और मतदान जरूर करें

जमशेदपुर। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में तीन दिवसीय #IamVerifiedVoter अभियान का शुभारंभ किया गया । लोयला स्कूल सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल द्वारा अभियान का शुभारंभ करते हुए इसके उद्देश्यों की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई । उन्होने बताया कि आज से #IamVerifiedVoter अभियान की शुरूआत हो चुकी है । इसके माध्यम से मतदाताओं को अपने बूथ के संबंध में जानकारी, मतदाता सूची में अपने नाम का सत्यापन हेतु वृहद पैमाने पर अभियान अगले तीन दिनों तक चलेगा ।

*जिला निर्वाचन पदाधिकारी* ने उपस्थित लोगों से संवाद करते हुए यह जानना चाहा कि मतदान के लिए सबसे पहली अहर्ता क्या है? और मतदान करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?, इस क्रम में उन्होने सरल शब्दों में मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले मतदाता सूची में नाम दर्ज होना आवश्यक है, इसके बाद *मतदान के दिन अगर किसी का ईपीक(EPIC) कार्ड नहीं भी है तो अन्य पहचान पत्र जैसे 1. आधार कार्ड 2. मनरेगा जॉब कार्ड 3. फोटोयुक्त बैंक या पोस्ट ऑफिस पासबुक 4. श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड 5. ड्राइविंग लाइसेंस, 6. पैन कार्ड, 7. एनपीआर(राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) के तहत जारी स्मार्ट कार्ड, 8. पासपोर्ट 9. फोटो सहित पेंशन दस्तावेज 10. केंद्र या राज्य सरकारों या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड (फोटो के साथ)11. सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी किया गया आधिकारिक पहचान पत्र 12. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी विशिष्ट विकलांगता आईडी (यूडीआईडी) आदि वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची में शामिल हैं जो वैध आईडी प्रमाण के रूप में काम करते हैं ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के द्वारा सालों भर मतदाता सूची तैयार किया जाता है, वैसे मतदाता जो अबतक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं करा सके हैं अथवा मतदाता सूची में किसी प्रकार की त्रुटि है, अभी भी अपने बीएलओ एवं ऑनलाइन माध्यम से मतदाता सूची में नाम दर्ज प्रपत्र 6 एवं प्रपत्र 8 से अपना नाम दर्ज/ अपडेट करा सकते हैं। इस दौरान उन्होने निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए बनाये गए वोटरहेल्प लाइन एप, 1950 टोल फ्री नंबर, nvsp पोर्टल की जानकारी भी दी ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विशेषकर शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने, चुनावी प्रक्रिया में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लोगों को एकल एवं सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता बताई ।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने शहरी क्षेत्र के लोगों में मतदान के प्रति उदानसीनता को रेखांकित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन इसमें बदलाव लाने के लिए लगातार प्रयासरत है। चुनाव आयोग के द्वारा भी कई तरह की सुविधायें लोगों को देकर मतदान में भागीदारी के लिए प्रेरित किया जा रहा है । लोगों को आगे बढ़कर चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी करनी चाहिए ताकि एक सुदृढ़ लोकतंत्र का निर्माण किया जा सके ।

कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने आगामी चुनाव में स्वयं एवं अपने परिवारजन तथा अन्य सगे संबंधी की भागीदारी के लिए मतदाता शपथ दिलाया । साथ ही उपस्थित सभी वरीय अधिकारियों एवं मौजूद लोगों के बीच फॉर्म 8 का वितरण कर मौके पर ही भरवाया गया ताकि आगामी चुनाव में स्थानीय निवास क्षेत्र में मताधिकार का प्रयोग कर सकें ।

इस अवसर पर सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड श्री सुबोध कुमार, एसपी ग्रामीण श्री ऋषभ गर्ग, अपर नगर आयुक्त मा.न.नि श्री रंजीत लोहरा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री पंचानन उरांव, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका सिंह, लोयला स्कूल प्रबंधन के फादर विनोद तथा अन्य उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button