EducationFeaturedJamshedpur

जिला जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदप सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- बहरागोड़ा में एक दिवसीय पी.ओ.डी ट्रेनिंग शिविर का आयोजन। कुष्ठ रोगी का जल्द पहचान कर इलाज शुरू करने से दिव्यांगता से बचाया जा सकता है- डॉ राजीव महतो, जिला कुष्ठ परामर्शी

जमशेदपुर;राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- बहरागोड़ा में एक दिवसीय पी0ओ0डी ट्रेनिंग शिविर का आयोजन किया गया। उक्त शिविर का उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ0 ओ0पी0 चौधरी, जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ0 राजीव लोचन महतो, कायचिकित्सक राज कुमार मिश्रा तथा डेमियन फाउंडेशन के श्री कामदेव बेसरा के द्वारा किया गया।
डॉ0 चौधरी ने बताया कि कुष्ठ रोगियों से भी समान्य रोगी जैसा व्यवहार करने तथा नियमित रूप से एमडीटी दवा का सेवन करने से यह बिल्कुल ठीक हो सकता है।
जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ0 राजीव ने मौके पर उपस्थित लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुष्ठ रोग छुने से नहीं फैलता है और न यह पिछले जन्म का पाप से कोई संबंध है। इसका ईलाज सभी सरकारी स्वास्थ केन्द्रों में निशुल्क है तथा दवा एवं परामर्श भी निशुल्क उपलब्ध हैं ।उन्होंने बताया की कुष्ठ रोग का जल्द इलाज कराने से दिव्यांगता से बचाया जा सकता है । कायचिकित्सक राज कुमार मिश्रा तथा डेमियन फाउंडेशन के श्री कामदेव बेसरा के द्वारा कुष्ठ रोग से दिव्यांग हुए मरीजों को सेल्फ केयर करवाया गया तथा सेल्फ केयर के महत्व की जानकारी भी दी गई । कुष्ठ रोगियों को गर्म चीजों को हाथों से न पकड़ने तथा ठण्डे मे आग सेकने मे सावधानी बरतने को बोला गया। उनके द्वारा रिकन्सट्रक्टिभ सर्जरी के बारे में बताया गया। इस सर्जरी के द्वारा कुष्ठ रोगियों के हाथ, पैर तथा आँखों की दिव्यांगता को दूर किया जाता है। ट्रेनिंग शिविर में 05 कुष्ठ रोगीयों (Gr-l तथा Gr-ll) को 05 जोड़ी एम0सी0आर चप्पलें तथा 05 सेल्फ केयर किट का वितरण किया गया। बहरागोड़ा में 5 नया कुष्ठ रोगियों को दवा देकर ईलाज शुरू किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक दुर्गा उरांव, प्रखंड लेखा प्रबंधक श्यामा प्रसाद महापात्रा, एमपीडब्ल्यू चंदन मन्ना,महेश्वर मुण्डा,डेमियन फाउंडेशन के दुर्योधन बागती, अमृता कुमारी, सहिया-साथी,सोनाराम पुर्ती तथा संजय चटर्जी का अहम योगदान रहा।
आगामी चर्मरोग जाँच शिविर का आयोजन दिनांक 8 फरवरी 2022 को किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button