FeaturedJamshedpurJharkhand

जिला उपायुक्त के आदेशानुसार जिला के तहत 21 कुष्ठ आश्रमों में संचालित 5 दिवसीय शिविर सम्पन्न

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुष्ठ रोगियों का किया गया स्वास्थ्य जांच, 16 मरीजों को वितरित की गई एमसीआर चप्पल

– शिक्षा, पेंशन, राशन, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, मतदाता पहचान पत्र अधतन, आवास आदि योजनाओं का लाभ लेने के लिए कुल 291 आवेदन हुए प्राप्त

जमशेदपुर: जिला उपायुक्त विजया जाधव के आदेशानुसार जिले के 21 कुष्ठ आश्रमों में निवास करने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य जांच कैम्प एवं सरकार के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए 5 सितंबर से 10 सितंबर तक संचालित शिविर सम्पन्न हुआ। जिला उपायुक्त ने कहा कि शिविर के माध्यम से कुष्ठ रोगियों के सामाजिक उत्थान एवं सामाजिक सुरक्षा के दृष्टिकोण से सरकार की वैसी योजनाएं जिनका लाभ दिया जा सकता है, और जो वंचित हैं उससे शत प्रतिशत अच्छादित करने का प्रयास किया गया। चाहे पेंशन योजना से छूटे कुष्ठ रोगियों को इसका लाभ देना हो या राशन कार्ड से नाम हटाना / जोड़ना, आधार कार्ड, आभा आईडी, आवास योजना का लाभ तथा जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र बनाना, शिक्षा, कल्याण विभागीय आदि योजनाओं को लेकर आवेदन शिविर में लिए गये ।
इस 5 दिवसीय अभियान में कुल 291 आवेदन आये जिनमें पेंशन के 34, नया आधार कार्ड बनाने हेतु 30 आवेदन,183 लोगों का आधार अपडेट, 7 लोगों का नया मतदाता पहचान पत्र, 6 लोगों का नया राशन कार्ड, 12 लोगों का आयुष्मान कार्ड, 16 मरीजों को एम0सी0आर चप्पलें वितरित की गई। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुष्ठ आश्रमों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।
जिला उपायुक्त ने कैम्प के सफल संचालन को लेकर सभी सम्बंधित पदाधिकारी सिविल सर्जन, बीडीओ/सीओ, जिला कुष्ठ परामर्शी तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी कर्मी के कार्यों की सराहना की तथा आगे भी ऐसे ही सजगता से लोगों के हित में कार्य करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button