FeaturedJamshedpurJharkhandNational

क्षत्रिय समाज संपूर्ण भारत ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

जमशेदपुर। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी संगठन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस धूम धाम से सिदगोड़ा में मनाया गया।
मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष चंदा सिंह, प्रदेश महामंत्री चंदा सिंह राजपूत, प्रदेश उपाध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी श्वेता सिंह, कोल्हान अध्यक्ष लक्ष्मी सिंह, जिला अध्यक्ष अर्चना सिंह उपस्थित थी ।
मुख्य अतिथि रितिका श्रीवास्तव जिन्हे राष्ट्रपति आवाड अतिथि और वक्ता के रूप में उपस्थित थे।
8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, महिलाओं की उपलब्धियों, संघर्षों और लैंगिक समानता के उनके अधिकार को याद करता है, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में संस्कृति, राजनीति और समाज में उनके योगदान को भी उजागर करता है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 का विषय आर्थिक अशक्तीकरण को लक्षित करते हुए ‘महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाने’ पर केंद्रित होगा। हालाँकि, उसी वर्ष के अभियान का विषय ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ है।
अभियान की थीम इंस्पायर इंक्लूजन समाज के सभी पहलुओं में क्षत्रिय समाज संपूर्ण भारत द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी संगठन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस धूम धाम से सिदगोरा…में मनाया गया।
मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष चंदा सिंह,प्रदेश महामंत्री चंदा सिंह राजपूत,प्रदेश उपाध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी श्वेता सिंह, कोल्हान अध्यक्ष लक्ष्मी सिंह,जिला अध्यक्ष अर्चना सिंह उपस्थित थे।
मुख्य अतिथि और वक्ता के रूप में रितिका श्रीवास्तव जी जो एक समाज सेविका है और लड़कियों को अपना रक्षा और कैसे स्वालंबी बनाना है वह करती हैं इसके लिए उनको पूरे भारत से 100 पावरफुल औरत में15 वन रैंक मिला है जो हमारे झारखंड से हैं और इसके लिए उनको राष्ट्रपति अवार्ड भी मिला है वह आज हमारे कार्यक्रम में उपस्थित थी जिन्होंने महिलाओं को किस तरह से स्वावलंबी बना है और किसी जगह व मुसीबत में फंस जाती है तो किस तरह सेवा अपना बचाव करती हैं इसका भी ट्रेनिंग उन्होंने दिया तथा सभी महिलाओं ने अपना अपना विचार रखा।
8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, महिलाओं की सामाजिक राजनीतिक उपलब्धियों से, संघर्षों और लैंगिक समानता के उनके अधिकार को याद करता है, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में संस्कृति, राजनीति और समाज में उनके योगदान को भी उजागर करता है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 का विषय आर्थिक अशक्तीकरण को लक्षित करते हुए ‘महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाने’ पर केंद्रित होगा आज का कार्यक्रम महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का ही थीम था इसी थीम पर गोविंदपुर की बेटी रोशनी कुमारी ने नित्य के द्वारा बताया कि आज के समय में लड़की अब शक्तिशाली हो चुकी है
समाज के सभी पहलुओं में विविधता और सशक्तिकरण के महत्व पर जोर देती है। इस कार्यक्रम से मुख्य रूप से उपस्थित थी गोविंदपुर से अंशु सिंह, नीलू सिंह, इंदू सिंह मुन्नी सिंह,बेटी रोशनी, समृद्धि टेल्को मंडल से सुषमा सिंह विवाह सिंह नीति सिंह निशा सिंह प्रिया सिंह बीनू सिंह अनु सिंह बिरसानगर से पूनम सिंह रेनू सिंह अमिता सिंह बारीडीह से बिना सिंह,नमिता सिंह,पुतुल सिंह,ऋतु सिंह,मिनी सिंह,सोनारी से कंचन सिंह निकी सिंह तथा बेटी अनुष्का सिंह , समृद्धि ,परिधि तथा 21 बच्चियों भी इस कार्यक्रम में शामिल हुई।

Related Articles

Back to top button