FeaturedJamshedpurJharkhandNational

कैट ने जन विश्वास बिल पारित होने पर प्रधानमंत्री मोदी और पियूष गोयल का आभार जताया

जमशेदपुर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) ने बुधवार को राज्यसभा द्वारा जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, 2023 पारित होने की सराहना की है। कैट ने विधेयक को गेम चेंजर और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा व्यापार करने में आसानी लाने के लिए सबसे सक्रिय कदमों में से एक बताया। कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने इसे ऐतिहासिक विधेयक के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल का आभार जताया क्योंकि इस बिल के कानून बन जाने से देश के करोड़ों व्यापारियों को फायदा होगा और उन्हें जेल के प्रावधानों से काफी राहत मिलेगी।
सोन्थालिया ने कहा कि यह पहली बार है कि देश की किसी सरकार को छोटी या अनजाने में हुई गलती पर भी व्यापारियों के दर्द और अनावश्यक उत्पीड़न का एहसास हुआ है। कैट ने कहा कि व्यापारियों को इस बड़ी राहत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह विधेयक केंद्र सरकार के 19 मंत्रालयों से संबंधित 42 अधिनियमों के 183 प्रावधानों में संशोधन करके छोटे अपराधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करता है !

कैट ने याद दिलाया कि छोटे अपराधों को अपराध से मुक्त करने की प्रक्रिया लगभग एक साल पहले श्री पीयूष गोयल के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के कानूनी मेट्रोलॉजी अधिनियम के तीन खंडों में संशोधन के साथ शुरू हुई थी। यह सरकार के उस दृष्टिकोण को दर्शाता है कि व्यापारिक समुदाय को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना चाहिए।

सोन्थालिया ने कल राज्यसभा में दिए गए श्री गोयल के बयान कि “देश विश्वास पर चलेगा” की बहुत सराहना की है, “सरल जो गलतियाँ होती हैं या पहली बार👌 जो गलतियाँ होती हैं तो उनके लिए सरल व्यवस्था हो”: यह एक बड़ा बयान है और सरकार का यह विश्वास उस स्तर को दर्शाता है जो सरकार व्यापारियों पर जता रही है। व्यापारियों के प्रति इस अभूतपूर्व दृष्टिकोण के लिए व्यापारिक समुदाय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभारी है।
कैट ने श्री गोयल से जीएसटी और अन्य विभिन्न क़ानून में इसी तरह के प्रावधानों को हटाने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया।

Related Articles

Back to top button