EducationJamshedpurJharkhand

केरला पब्लिक स्कूल मानगो के बच्चों को जीरो वेस्ट की जानकारी प्रदान करते कोरु फाउंडेशन के प्रतिनिधि

जमशेदपुर: कोरु फाउंडेशन ने जे एन सी की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर डॉ मंजू सिंह एवं मानगो नगर पालिका के स्वच्छता ब्रांड अंबेसडर सुशील कुमार सिंह को संयुक्त रूप से अतिथि के रूप में केरला पब्लिक स्कूल मानगो में बुलाया और कक्षा सातवीं के बच्चों के लिए सेमिनार आयोजित किया। इसकी शुरुआत स्कूल की प्रिंसिपल मैडम ने स्वच्छता का दैनिक जीवन में महत्व की जानकारी देते हुए आए हुए अतिथियों एवं कोरु फाउंडेशन के अमित सिन्हा एवं उनकी टीम का आभार व्यक्त किया। अमित सिन्हा ने वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से लघु फिल्म दिखाएं एवं जीरो वेस्ट की जानकारी विभिन्न क्षेत्रों में दी जैसे कि.. पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य और सामाजिक समानता में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए कोरू फाउंडेशन के विचार की कल्पना की गई थी। कोरू फाउंडेशन कंपनी अधिनियम की धारा 8 के तहत एक पंजीकृत संगठन है। इसके प्रमुख उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के लक्ष्यों के अनुरूप हैं। हमारी प्रमुख परियोजना के माध्यम से, हम स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन की एक प्रणाली को सुव्यवस्थित करने की कल्पना करते हैं जो लंबे समय तक चलने वाले परिवर्तन लाने के लिए समुदाय के सभी प्रकार के समूहों को एक साथ लाता है। इसका उद्देश्य सतत समुदायों का निर्माण करना है जो तीन समूहों में विभाजित हैं – स्कूल, कॉर्पोरेट, आवासीय…
हम सभी एक हद तक रीसाइक्लिंग और खाद बनाने के बारे में जानते हैं, लेकिन जीरो वेस्ट क्या है? शून्य अपशिष्ट एक वास्तविक शून्य से अधिक लक्ष्य है। शून्य अपशिष्ट 21वीं सदी के लिए एक दर्शन और एक डिजाइन सिद्धांत है; यह केवल लैंडफिलिंग को समाप्त करने के बारे में नहीं है। जीरो वेस्ट का लक्ष्य कोई एंड-ऑफ-पाइप समाधान नहीं है। अपनी यात्रा में हम कचरे के प्रबंधन के बजाय संसाधनों का प्रबंधन करेंगे और कचरे को खत्म करने का प्रयास करेंगे। एक स्कूल अपने छात्रों के लिए जाना जाता है और जब हम जीरो वेस्ट स्कूल कहते हैं, तो हमारा मतलब सिर्फ स्कूल परिसर से नहीं होता है, बल्कि वहां के बच्चे, उस समुदाय में जीरो वेस्ट एम्बेसडर होने के लिए होते हैं जिससे वे आते हैं। चेंजमेकर्स, लीडर्स जैसा कि हम उन्हें बुला सकते हैं। बच्चे हमारा भविष्य हैं और इस कार्यक्रम के माध्यम से हम सभी के लिए एक स्वस्थ, न्यायसंगत, सुरक्षित और टिकाऊ भविष्य बनाने का इरादा रखते हैं। जीरो वेस्ट स्कूलों के भीतर हम कल्याण, सहानुभूति और नेतृत्व की खेती करने वाले रिक्त स्थान का एक समग्र वातावरण बनाते हैं जहां हम चुनौतियों की पहचान करते हैं, परिवर्तनकारी कौशल को सक्षम करते हैं और स्थायी समाधान का पीछा करते हैं। कोरू फाउंडेशन अपशिष्ट प्रबंधन में एक परिपत्र और टिकाऊ अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मार्ग प्रदान करता है, जबकि छात्रों को कौशल, ज्ञान और अवसरों के साथ पहल करने और हमारे समाज में आवश्यक परिवर्तन का नेतृत्व करने के अवसर प्रदान करता है। यात्रा डी आई एस एस सत्रों के साथ शुरू होती है और पूरे स्कूल समुदाय को स्वच्छ भारत अभियान और यूएन एसडीजी के सपने को चलाने वाली प्रणाली का हिस्सा बनकर समाप्त करती है।
आज स्वच्छता पर एंड ब्रदर सुशील कुमार सिंह एवं मंजू सिंह ने अपने जीवन के अनुभव और स्वच्छता की समस्या के समाधान के विविध प्रैक्टिकल उदाहरणों के साथ बच्चों को समझने के लायक भाषा में समझाने का प्रयास किया और बच्चों ने यह महसूस किया यह जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हो सकता है स्वस्थ शरीर स्वस्थ स्वच्छ वातावरण में ही विकसित हो सकता है अतः इसकी शुरुआत पहले सेन से परिवार से मोहल्ले और पूरे शहर में होना चाहिए कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन वाइस प्रिंसिपल ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कोरु फाउंडेशन की मधुलिका सिंह दीपक सोनी सदफ़ सूजैन और मासूम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Related Articles

Back to top button