FeaturedJamshedpurJharkhand

अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डेवलपमेंट लीडरशिप 2024 के लिए प्रवेश

जमशेदपुर । अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, बेंगलुरू ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डेवलपमेंट लीडरशिप प्रोग्रामके लिए प्रवेश प्रारंभ कर दिया है।
प्रोग्राम की विशेषताएं
11 माह के अंशकालिक डिप्लोमा प्रोग्राम की रूपरेखा इस तरह तैयार की गई है कि प्रतिभागी इस पाठ्यक्रम में नामांकन कराने के साथ अपना मौजूदा कार्य और रोजगार जारी रख सकते हैं। यह तीन अवधियों का ऑन-कैंपस और ऑनलाइन लर्निंग का मिलाजुला प्रोग्राम है।

किसे प्रवेश लेना चाहिए?
यह प्रोग्राम डवलपमेंट सेक्टर में आठ या अधिक वर्षों का अनुभव रखने वाले मध्य से वरिष्ठ स्तर के प्रोफेशनल्स के लिए तैयार किया गया है, जो अपने संगठनों/संस्थाओं में पहले से ही लीडरशिप भूमिकाओं में हैं या शीघ्र ही ऐसी भूमिकाएं अपनाने वाले हैं। यह एनजीओ, सामाजिक आंदोलनों और जमीनी स्तर के संगठनों में कार्य कर रहे व्यक्तियों के लिए खुला है।
हम क्या उपलब्ध कराते हैं?
यह प्रोग्राम निम्नानुसार प्रतिभागियों की मदद करेगा:

1. उनके कार्य के लिए बेहतर ढंग से जानकारी प्रदान करने के लिए भारत में डेवलपमेंट संबंधी वास्तविकताओं को आकार प्रदान करने वाली ऐतिहासिक प्रक्रियाओं और जीवन के वास्तविक अनुभवों के बारे में उनके दृष्टिकोण को गहरा बनाएगा।

12. डेवलपमेंट संबंधी ऐसे वैकल्पिकदृष्टिकोणों और परिणामों की कल्पना करने में मददगार होगा जो समता, न्याय और स्थायित्व को बढ़ावा देते हो।

3. समावेशी, अनुकूली और सहयोगी संगठनों के निर्माण के लिए लीडरशिप संबंधी क्षमताओं को मजबूती प्रदान करेगा।

4. डेवलपमेंट एक्शन और एडवोकेसी के लिए वित्तीय प्रबंधन, डेटा विश्लेषण एवं संचार/संप्रेषण की निगरानी कर लिए:

विश्लेषणात्मक संचार / संप्रेषण और अन्य क्षमताओं में वृद्धि करेगा।

ऋचा गोविल, डायरेक्टर, स्कूल ऑफ़ डेवलपमेंट, अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी का कहना है, ‘मिड-करियर और डेवलपमेंट क्षेत्र में कार्यरत वरिष्ठ प्रोफेशनल्स के पास इस क्षेत्र में काम करने का वर्षों का गहरा अनुभव है। यह कार्यक्रम उन्हें समाज विकास संबंधी चिंताओं, विचारों और दिशाओं की व्यापक समझमें अपने समृद्ध अनुभवों को शामिल करने में मदद करता है। यह विकास संगठनों की प्रकृति और उनका नेतृत्व करने के लिए क्या आवश्यक है, इस बारे में चिंतन करने में भी उनकी मदद करता है।”

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन करने की अंतिम तिथि मई 30, 2023

लिखित निर्दिष्ट कार्य जून 18. 2023

साक्षात्कार. जुलाई 2023

कक्षाओं की शुरुआत • जनवरी 22, 2024

Related Articles

Back to top button