FeaturedJamshedpurJharkhandNationalUncategorized

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने तीन दिवसीय डेयरी मेला एवं कृषि प्रदर्शनी का किया शुभारंभ, कहा राज्य में भी खुलेगा अनुसंधान संस्थान केंद्र

चाईबासा । पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा खूंटकट्टी मैदान में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने तीन दिवसीय अनुसूचित जनजाति विकास योजना के तहत डेयरी मेला एवं कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया । इस दौरान मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि कोल्हान की धरती पर इस आयोजन का उद्देश्य यहाँ पर कृषि को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। कृषि के क्षेत्र में आज देश आगे बढ़ रहा है लेकिन हमारा क्षेत्र काफी पीछे है । अब हम इस क्षेत्र में कृषि कार्यों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान करनाल हरियाणा के द्वारा झारखंड में इस तरह का पहला आयोजन कोल्हान पर किया जा रहा है।
इस दौरान संस्थान की ओर से जानकारी मिली कि यहां दूध के उत्पादन को हम बढ़ा सकते हैं और कोशिश करूंगा कि इसका एक संस्थान भी इस क्षेत्र में जरूर खुले जिससे लोगों को दूध उत्पादन में मदद मिले।

मैं उन किसानों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं, जो देश की अर्थव्यवस्था में बहुत योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को पशुधन कृषि तकनीकी जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान मदद करेगी।

Related Articles

Back to top button