FeaturedJamshedpurJharkhand

CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) प्रक्रिया के द्वारा नामांकन को रद्द करने की मांग को लेकर एआईडीएसओ ने सौंपा ज्ञापन!

जमशेदपुर । आज ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन झारखंड राज्य कमिटी का प्रतिनिधिमंडल कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति गंगाधर पांडा से मिला और राज्य कमिटी का मुखपत्र अग्रगामी भेंट की और CUET के माध्यम से कोल्हान विश्वविद्यालय में यूजी प्रथम सेमेस्टर मे नामांकन लिए जाने को रद्द करने की मांग की। *संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष रिंकी बंसरीयार ने कहा कि यह कॉमन एंटरेंस टेस्ट एक भारी रकम के साथ आवेदन से प्रारंभ होते हुए आगे कई सारी समस्याओं को उत्पन्न करने जा रहा है, जो कि पूर्णतः छात्र एवं शिक्षा विरोधी है।हमारे कोल्हान प्रमंडल के लगभग सभी अंगीभूत महाविद्यालय में सुदूर ग्रामीण इलाकों से गरीब-मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने कॉलेजों में नामांकन लेते हैं*।
(i) *ऐसे में छात्रों का एक बहुत बड़ा समूह सर्वप्रथम तो उचित जानकारी ना होने से सीयूईटी का आवेदन ही नहीं कर पाए*।
(ii) *बहुत सारे छात्र इतनी ज्यादा आवेदन का रकम रखे जाने के कारण आर्थिक तंगहाली से आवेदन नहीं कर पाए*।
(iii) *आज भी सुदूर ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट, डाटा पैक एवं स्मार्टफोन सभी के पास सुलभ नहीं होने की वजह से भी सीयूईटी के लिए आवेदन नहीं कर पाए*।
(iV) *चूँकि अलग-अलग राज्यों में छात्रों के शिक्षा का स्तर भी अलग-अलग है, किंतु पूरे देश भर में एक ही कॉमन टेस्ट होने की वजह से सभी छात्रों के साथ न्याय भी नहीं हो पाएगा*।

अतः छात्र हित को ध्यान में रखते हुए कि CUET को रद्द किया जाए एवं छात्रों के हित में चांसलर पोर्टल के द्वारा यूजी प्रथम सेमेस्टर में नामांकन लिया जाए नहीं तो हजारों छात्र शिक्षा से वंचित हो जाएंगे।अन्यथा छात्र संगठन एआईडीएसओ उग्र आंदोलन को बाध्य होगा।

प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश सचिवमंडल सदस्य शुभम झा, कमिटी सदस्य सत्येंद्र कुमार महंता शामिल थे।

Related Articles

Back to top button