FeaturedJamshedpur

पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग 2022 में शामिल होगा एक्सएलआरआइ

जमशेदपुर। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिजनेस स्कूलों की होने वाली पॉजिटिव इंपैक्ट रैंकिंग में इस बार एक्सएलआरआइ शामिल होगा. यह तीसरा मौका होगा, जब एक्सएलआरआइ पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग का हिस्सा बनेगा । इसके लिए एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने आवेदन कर दिया है। आने वाले दिनों में स्टूडेंट कमेटी कैंपस में इस रेंटिंग को लेकर विभिन्न स्तर पर सर्वे करेगी. इस रेटिंग में मुख्य रूप से बिजनेस स्कूलों में सामाजिक चुनौतियों से निबटने के साथ ही वैश्विक स्तर पर सतत विकास को लेकर क्या प्रयास किये जा रहे हैं, उस पर बिजनेस स्कूल को विभिन्न कसौटियों पर परखा जायेगा।
टॉप पर रहा है एक्सएलआरआइ पिछले साल मई में स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न-बर्गनस्टॉक में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग 2021 की घोषणा की गयी थी। जिसमें दुनिया के कुल 21 दिशों के 46 बी स्कूलों ने हिस्सा लिया था. जिसमें लेवल 5 यानी टॉप पर भारत की तीन बिजनेस स्कूलों ने अपना स्थान बनाया था। जिसमें एक्सएलआरआइ जमशेदपुर भी थी। इससे पूर्व एक्सएलआरआइ को लेवल 3 में स्थान मिला था।
कैसे होगा सर्वे
पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग के लिए अॉनलाइन सर्वे होगा. डाटा संग्रह के कार्य में टीम सिग्मा व अोइकॉस को शामिल किया गया है। ये इमेल व सोशल मीडिया कैंपेन के जरिये अलग-अलग तरीके से डाटा कलेक्शन करेंगे। जिसमें एक्सएलआरआइ द्वारा सामाजिक चुनौतियों, पर्यावरणीय चुनौतियों से निबटने के साथ ही सतत विकास के लिए किये जाने वाले प्रयासों को कलमबंद किया जायेगा। इसके बाद उक्त डाटा को अॉनलाइन सबमिट करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न बिजनेस स्कूलों से तुलनात्मक आंकलन के बाद आने वाले दिनों में उसे जारी किया जायेगा।
पिछले साल टॉप में कौन-कौन भारतीय बिजनेस स्कूल थे। एक्सएलआरआइ ।
एसपी जैन इंस्टीट्यूट अॉफ रिर्च एंड मैनेजमेंट। गोवा इंस्टीट्यूट अॉफ मैनेजमेंट ‘हम अपने स्टूडेंट के काम, व्यूज उनकी आवाज व विचारों को बहुत महत्व देते हैं। वे हमारे लिए स्टूडेंट से कहीं ज्यादा हैं। क्योंकि उनकी गतिविधि उभरते हुए समाज के साथ ही पूरी मानवता के लिए एक माइल स्टोन साबित होती है। एक्सएलआरआइ के विद्यार्थियों का विजन है कि वे वैश्विक स्तर पर अपने अच्छे कार्यों के जरिये ऐसी दुनिया का निर्माण करें जो हर मामले में खुशहाल हो’। फादर पॉल फर्नांडीस, निदेशक, एक्सएलआरआइ
‘ पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग बिजनेस स्कूल के विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जहां वे अपने स्कूल द्वारा समाज के सतत विकास व बेहतर भविष्य के लिए क्या कुछ किये जा रहे हैं, इससे जुड़ी जानकारी साझा कर सकते हैं। साथ ही हर साल कई नयी बातों को सीखने का भी मौका मिलता है। पिछले साल एक्सएलआरआइ टॉप लेवल पर थी। उम्मीद है कि एक्सएलआरआइ इस साल भी सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहेगी।

Related Articles

Back to top button