FeaturedJamshedpurJharkhand

उप विकास आयुक्त ने किया धालभूमगढ़ प्रखंड कार्यालय का औचक निरीक्षण

आवास, मनरेगा, 15वां वित्त, कल्याण, पशुपालन आदि योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की, दिए जरूरी दिशा निर्देश पंचायत भवनों को करें सशक्त, सभी में प्रज्ञा केन्द्र अनिवार्य रूप से संचालित करें... उप विकास आयुक्त

जमशेदपुर । भ्रमण के क्रम में उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार धालभूमगढ़ प्रखंड कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे । इस दौरान उन्होंने बीडीओ, सीओ समेत अन्य पदाधिकारी व कार्यालय कर्मी के साथ बैठक कर विकास योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की तथा सभी तरह के पंजी को अधतन रखने, कार्यालय में साफ सफाई रखने, पर्यावरण संरक्षण को लेकर कार्यालय परिसर में सभी अधिकारी एवं कर्मी को वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए । सभी पदाधिकारी व कर्मियों का नेमप्लेट लगाने, कार्यालय परिसर में आम जनता के लिए आरओ पानी फिल्टर की व्यवस्था करने की बात कही । विकास योजनाओं की समीक्षा के क्रम में आवास, मनरेगा, 15वें वित्त, पशुपालन तथा कल्याण विभागीय आदि के योजनाओं में प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि एक महीने का समय देता हूं, जहां भी कमिया हैं उसे दुरुस्त कर लें, व्यक्तिगत रूप से हरेक पंचायत में क्रियान्वित विकास योजनाओं का निरीक्षण करूंगा, यदि विकास योजनाओं की गुणवत्ता में कमी पाई गई तो संबंधितों की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी । सभी जर्जर भवनों की सूची देने का भी निर्देश देते हुए कहा कि एक महीने के अंदर सभी को ध्वस्त किया जाएगा । सीओ से लंबित म्यूटेशन, तहसील कचहरी की स्थिति, धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की गई ।

प्रखंड में उपलब्ध सरकारी परिसंपत्तियों का मांगा ब्यौरा

स्कूल, पंचायत भवन, सामुदायिक भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, सीएचसी, पीएचसी, तालाब, गोदाम, पुलिस पिकेट, डाक बंगला आदि सरकार की जितनी भी परिसंपत्तियां धालभूमगढ़ प्रखंड क्षेत्र में हैं, उप विकास आयुक्त ने सोमवार तक उनका विस्तृत रिपोर्ट समर्पित करने के निर्देश दिए। पंचायत भवनों को डिजिटल किये जाने पर बल देते हुए उन्होने कहा कि पंचायत भवनों को सशक्त करें, जनप्रतिनिधि तथा कार्यालय कर्मी नियमित कार्यालय अवधि में बैठें, जनता की समस्याओं का समाधान करें, विकास योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुचायें। सभी पंचायत भवनों में अनिवार्य रूप से प्रज्ञा केन्द्रों के संचालन का निर्देश दिया गया। मौके पर सीओ श्री सदानंद महतो, बीडीओ श्रीमती सविता टोपनो, बीएएचओ व प्रखण्ड के अन्य पदाधिकारी तथा कर्मी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button