FeaturedJamshedpurJharkhand

पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने आज रांची कैंसर हॉस्पिटल और अनुसंधान केंद्र का परिभ्रमण किया।

जमशेदपुर । पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने आज रांची कैंसर हॉस्पिटल और अनुसंधान केंद्र का परिभ्रमण किया। मोदी सरकार के सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 9 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विकास तीर्थ अभियान के तहत कैंसर हॉस्पिटल के परिभ्रमण का कार्यक्रम किया गया। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ (कर्नल) मदन मोहन पांडे जी ने अस्पताल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री दास ने मरीजों और उनके परिजनों से मुलाकात की। डॉक्टर पांडे ने बताया कि यहां अत्याधुनिक मशीनों से मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यहां जांच व इलाज की दरें भी काफी कम है। पहले फेज में 200 करोड़ रुपए की लागत से 7.5 एकड़ में बने इस अस्पताल में रेडियोलॉजी, कीमोथेरेपी और सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इलाज के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। अगले फेज में ब्लड कैंसर और बच्चों के कैंसर के इलाज के लिए बिल्डिंग का निर्माण होगा। मरीजों के परिजनों के रहने के लिए 1 एकड़ में प्रेमाश्रय बनेगा। सीसीएल से सीएसआर के तहत इसका निर्माण होगा। गंभीर मामले में मुंबई स्थित TMH के चिकित्सकों से टेली कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से इलाज में सहयोग लिया जा रहा है। यहां थर्ड और फोर्थ ग्रेड में पूरी तरह स्थानीय लोगों को नौकरी दी गई है।
इस अवसर पर श्री दास ने कहा कि रांची में कैंसर हॉस्पिटल उनका सपना प्रोजेक्ट रहा है। इसी को देखते हुए मोमेंटम झारखंड के दौरान उन्होंने श्री रतन टाटा जी से इसके निर्माण के लिए आग्रह किया था। 2019 में भूमि पूजन में वे भी आए थे। आज अपना सपना पूरा हुआ देख काफी अच्छा लग रहा है। अब झारखंड ही नहीं आसपास के राज्यों के लोगों को भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए बाहर नहीं भटकना पड़ेगा। भ्रमण के बाद उन्होंने राज्य के अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंह से बात कर इसे यथाशीघ्र मुख्यमंत्री असाध्य बीमारी योजना में शामिल करने का आग्रह किया।

Related Articles

Back to top button