FeaturedJamshedpurJharkhand

उत्क्रमित उच्च विद्यालय लक्ष्मी नगर में तीन दिवसीय विज्ञान जागरूकता मेला के दूसरे दिन वाद – विवाद और नाटक के माध्यम से समाज को सन्देश

कार्यक्रम में 300 बच्चों ने भाग लिए

जमशेदपुर। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रायोजित व संस्था लिटिल ड्रॉप्स द्वारा आयोजित उत्क्रमित उच्च विद्यालय लक्ष्मी नगर में तीन दिवसीय विज्ञान जागरुकता मेला के दूसरे दिन अभिनय और वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ रागिनी भूषण, श्रीमती इरीना तिर्की, श्रीमती अंशु नीलम, अधिवक्ता ममता सिंह, मिस जुली उपस्थित थे । संस्था लिटिल ड्रॉप्स एवमं विद्यालय प्रबंधन समिति ने सभी अतिथियों को तुलसी पौधा, अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह देकर विद्यालय में उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर अतिथियों में डॉ भूषण ने बच्चों को शिक्षा के महत्व और शिक्षा और शिक्षित होने के अंतर को गहराई से बताये।
आगे अधिवक्ता ममता सिंह ने बताया की बाल विवाह, एसिड अटैक से होने वाले अपराध की कानूनी धाराएं और पुलिस सहायता की जानकारी दी. साथ ही अपराध को रोकने के लिए जागरूक होने की बात कही. साथ ही चाइल्ड लाइन से किस तरह मदद लिए जा सकता है उसकी जानकारी दी।
श्रीमती अंशु नीलम ने पर्यावरण संरक्षण और महिला स्वास्थ्य की जानकारी दी। कार्यक्रम में बच्चों ने नाटक के माध्यम से बाल विवाह, पर्यावरण, धूम्रपान, बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य, डिजिटल अपराध और उसके सही उपयोग, पर समाज को संदेश दिया।.

इस कार्यक्रम में उत्क्रमित उच्च विद्यालय लक्ष्मी नगर, सेंटर प्वाइंट स्कूल लक्ष्मी नगर ,ईस्ट प्वाइंट स्कूल लक्ष्मी नगर, मध्य एवं सामुदायिक विद्यालय लक्ष्मी नगर, एम एस आंध्रा क्लब टिनप्लेट, खालसा विद्यालय बर्मामाइंस ,फाउंड्री यूनियन विद्यालय एवं हरिजन मध्य विद्यालय जोजोबेड़ा के बच्चों ने भाग लिया ।विद्यालय में प्रथम सत्र में नाटक के माध्यम से जागरूकता प्रतियोगिता कराई गई व द्वितीय सत्र में वाद -विवाद प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें 300 से ज्यादा बच्चों ने भाग लिया।
कार्यक्रम का संचालन पदमा कुमारी झा ने किया। बच्चों को प्रिया कुमारी सिंह, वंदना कुमारी, संस्था लिटिल ड्रॉप्स के सचिव जीवन कुमार ने बच्चों को सही और गलत समाचार की सही जानकरी के विषय में बताया।।जीवन कुमार ने बताया की 15 feb को विज्ञानं प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा।।साथ ही सभी विजेताओं को सम्मानित किया जायेगा।
इस कार्यक्रम में प्रिया कुमारी सिंह, डॉ अनिता शर्मा ,उपेंद्र कुमार, लिटिल ड्रॉप्स संस्था के जीवन कुमार, दीपक कुमार, रौशन कुमार तथा विद्यालय के अन्य शशि चौबे, संध्या कुमारी, पुष्पांजलि हेमब्रोम, कमला कुमारी, राजीव घटवारी, पीटर प्रकाश कच्छप, भागीरथी सोरेन, जोबा मुर्मू, शिक्षको ने सहयोग दिया।

Related Articles

Back to top button