Uncategorized

आर0 वी0 एस0 कॉलेज में डिप्लोमा पाठयक्रम भी शुरू

जमशेदपुर : स्थानीय आर0 वी0 एस0 कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा पाठयक्रम शुरू करने की अनुमति ए0आई0सी0टी0ई0 ने दे दी है। इस वर्ष यह पाठयक्रम सिविल इंजीनियरिंग, मेकैनिकल इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, के लिए दी गई है। ज्ञात हो कि आर0 वी0 एस0 कॉलेज पूरे झारखंड राज्य में अग्रणी कॉलेजों में से एक है। 19 वर्षों में इस कॉलेज ने लगातार इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कई स्वर्ण पदक विजेता दिए हैं। इस वर्ष भी 2017 बैच के सिविल इंजीनियरिंग के छात्र को कोल्हान विश्वविद्यालय ने स्वर्ण पदक से नवाजा है। इस बेहतरिन सफलता का सिर्फ और सिर्फ एक कारण है यहाँ की पढ़ाई की गुणवत्ता।

बी0बी0ए0, बी0सी0ए0
आर0 वी0 एस0 ने पिछले वर्ष बी0सी0ए0 एवं बी0बी0ए0 के पाठयक्रम को शुरू किया और इस वर्ष डिप्लोमा की शुरूआत भी हो गई। बी0सी0ए0 एवं बी0बी0ए0 कोर्स के लिए झारखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय ने 60/60 सीट दिए हैं। यह अन्य वोकेशनल कोर्स की तरह न होकर एक हाईब्रीड कोर्स है और आर0 वी0 एस0 अपने छात्रों को तकनीकी शिक्षा तथा औद्योगिक माँग के अनुसार छात्रों को तैयार करती है। इस कोर्स को इन्टरनेशनल मार्केटिंग, सेल्स मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग आदि इसे अन्य कोर्सेस से अलग बनाती है। इसी प्रकार बी0सी0ए0 के लिए डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स, मशीन लर्निंग, क्वांटम कंप्यूटिंग इस बी0सी0ए0 कोर्स को हाईब्रीड बनाता है। बढ़िया इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं निम्नतम फीस की वजह से बच्चों में काफी रूझान है।

*डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग*
आज के औद्योगिक वातावरण में डिप्लोमा इंजीनियरिंग का महत्व काफी बढ़ गया है। डिप्लोमा इंजीनियरिंग के छात्रों की भारी जरूरत को देखते हुए आर0 वी0 एस0 कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी ने इसी सत्र से अपने यहाँ डिप्लोमा इंजीनियरिंग खोलने का निर्णय लिया। यह डिप्लोमा कोर्स, झारखण्ड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, राँची जो सरकारी तकनीकी विश्वविद्यालय के अधीन है एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के सर्टीफिकेट का महत्व समान्य प्राइवेट यूनिवर्सिटी से काफी ज्यादा है। डिप्लोमा के क्षेत्र में संस्थान को ए0आई0सी0टी0ई0 ने सिविल इंजीनियरिंग में 60, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 60 एवं मेकैनिकल इंजीनियरिंग में 60 सीट दिये है। झारखण्ड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के डिप्लोमा सेलेबस के अलावा भी संस्थान इंजीनियरिंग कोर्स की तरह डिप्लोमा के भी, द्वितीय सेमेस्टर में सॉफ्ट स्किल तृतिय सेमेस्टर में आई0आई0टी0 खड़गपुर से एन0पी0टी0एल0 कोर्स चतुर्थ एवं पंचम सेमेस्टर में इलेक्ट्रिकल वेहिकल लर्निंग (प्रथम व द्वितीय) एवं छठे सेमेस्टर में इन्डस्ट्रियल टेªनिंग को शामिल किया गया है। डिप्लोमा कोर्स के लिए शुल्क भी निम्नतम रखा गया है जो कि 21500/- प्रति सेमेस्टर है।

*नामांकन शुल्क माफ*
डिप्लोमा के प्रथम बैच में नामांकन कराने वाले प्रथम 50 बच्चों को नामांकन शुल्क पूर्णतः माफ करने का प्रावधान रखा गाया है।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि हम अपनी गुणवता में बढ़ोतरी के लिए सिर्फ सिलेबस पर ही ध्यान केन्द्रित नहीं करते हैं, बल्कि छात्रों के स्किल को बढ़ाने के लिए अन्य कोर्स भी कराते हैं ताकि प्लेसमेंट में हमारे छात्र आगे रहें और यही कारण है कि हम आज प्रत्येक वर्ष 85 से 90 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट कराने में भी सफल रहे है।

संस्थान के कोषाध्यक्ष श्री शत्रुघ्न सिंह ने कहा की इस वर्ष हमारे 100 छात्र एन0पी0टी0एल0 कोर्स में भी क्वालिफाई किए हैं। कई वर्षों से छात्र-छत्राओं के अभिभावक एवं कंपनी के ऑफिसर्स भी यही चाहते थे कि डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करायें जाएँ। हमारी कड़ी मेहनत का असर है कि आज हम हर क्षेत्र में सफल हो रहे हैं। हमारे टीचर्स छात्रों को अच्छी से अच्छी ट्रेनिंग देने की कोशिश करते हैं ताकि यहाँ से डिग्री लेने के बाद बच्चे उच्च सफलता प्राप्त कर सकें। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि छात्रों का हम पर विश्वास ही हमारी सफलता है। हमने अपने संस्थान में छात्र छत्राओं के सर्वांगिण विकास के लिए पाठयक्रम के अलावा अन्य कार्यक्रम और सुविधाएँ दे रखी हैं जैसे योगा, एन0एस0एस0 समय-समय पर नृत्य एवं संगीत का कार्यक्रम, खेल एवं व्यायाम के लिए जिम, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल कोर्ट, क्रिकेट एवं फुटबॉल के मैदान भी उप्लब्ध कराये है।

संस्थान के सचिव श्री भरत सिंह ने कहा की आने वाले समय में आर0वी0एस0 कॉलेज में बी0 फार्मा, डी0 फार्मा एवं नर्सिंग की कोर्स को जोड़ने जा रही है। निदेशक डॉ आर0एन0 गुप्ता ने भी डिप्लोमा पाठ्क्रम के जुड़ने की बधाई दी।

Related Articles

Back to top button