FeaturedJamshedpurJharkhand

आयुष्मान भारत योजना की राशि का जल्द भुगतान करे सरकार: डॉ अजय

जमशेदपुर: कांग्रेस कार्यसमिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य और जमशेदपुर के पूर्व सांसद,आईपीएस डॉ अजय कुमार ने मांग की कि राज्य के सभी निजी अस्पतालों को आयुष्मान योजना का बकाया राशि का भुगतान जल्द से जल्द किया जाए।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सार्वजनिक अस्पतालों और नेटवर्क प्राइवेट हॉस्पिटल में असहाय लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं  प्रदान की जाती है। लेकिन सुनने में आया है कि असहाय लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देनेवाले प्राइवेट अस्पतालों को इस योजना के तहत भुगतान नहीं किया जा रहा है। झारखंड के प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से मरीजों का इलाज बंद होता जा रहा है. इसके चलते नई-पुरानी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की जिंदगी पर बन आई है
डॉ अजय ने कहा कि अस्पताल के मालिकों का कहना है कि करोड़ों की राशि अटकी हुई है, जिसका पैसा अब तक नहीं मिल पा रहा है. अब भुगतान होगा तभी वे सेवा दे पाएंगे. झारखंड के कई निजी अस्पतालों ने राज्य सरकार के बकाया भुगतान नहीं करने से आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों का मुफ्त इलाज बंद कर दिया है, इसके चलते गरीब मरीज परेशान हो रहे हैं. राज्य सरकार पर निजी अस्पतालों के करोड़ों रुपये बकाया है।
आपको बता दे कि आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना मुख्य रूप से प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर है। ऐसे में यदि सरकार की ओर से भुगतान नहीं किया गया तो प्राइवेट अस्पताल योजना से किनारा कर सकते हैं। इससे पूरी योजना पर ही संकट खड़ा हो सकता है। 

Related Articles

Back to top button