FeaturedJamshedpurJharkhandNational

“आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” के तहत जिले में 9 प्रखंडों के 9 पंचायत एवं 2 नगर निकाय में आयोजित हुआ शिविर

योजनाओं से सभी सुयोग्य लाभुकों को लाभान्वित करना, ऑन द स्पॉट स्वीकृति जिला प्रशासन की प्राथमिकता : उपायुक्त

जमशेदपुर। पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत 9 प्रखंड के 9 पंचायत और 2 नगर निकाय क्षेत्र में आज ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया । राज्य सरकार के निर्देशानुसार पंचायत स्तरीय एवं निकाय क्षेत्र में वार्ड स्तरीय शिविर के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा वैसे सभी सुयोग्य लाभुक जिन्हें अबतक योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है उन्हें प्राथमिकता में रखते हुए सरकारी की जन हितकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है । जमशेदपुर सदर प्रखंड के हितकु, पोटका के डोमजुड़ी, बोड़ाम में भुला पंचायत, मुसाबनी का फॉरेस्ट ब्लॉक पंचायत, डुमरिया में कुमड़ाशोल, धालभूमगढ़ का नुतनगढ़ पंचायत, बहरागोड़ा में राजलाबांध, चाकुलिया में जुगीतोपा तथा गुड़ाबान्दा प्रखंड के भालकी में पंचायत स्तरीय शिविर तथा जुगसलाई नगर परिषद एवं मानगो नगर निगम में शिविर का आयोजन किया गया ।

विधायक बहरागोड़ा श्री समीर मोहंती द्वारा चाकुलिया के जुगीतोपा पंचायत भवन, विधायक जुगसलाई श्री मंगल कालिंदी ने जमशेदपुर सदर प्रखंड के हितकु पंचायत मंडप तथा विधायक पोटका श्री संजीव सरदार पोटका के डोमजुड़ी पंचायत भवन में आयोजित शिविर में शामिल होकर विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया । इस दौरान माननीय विधायकगण ने शिविर स्थल में लगाये गए विभिन्न विभागीय स्टॉल का निरीक्षण कर ज्यादा से ज्यादा आवेदन प्राप्त करने का निर्देश पदाधिकारियों एवं कर्मियों को दिया ।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री ने कहा कि पंचायत स्तरीय शिविर के द्वारा वैसे सभी सुयोग्य लाभुक जिन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है उन्हें प्राथमिकता में रखते हुए योजनाओं से जोड़ा जा रहा। पंचायत व ग्राम स्तर पर विशेष जागरुकता अभियान चलाते हुए लोगों को कार्यक्रम के आयोजन की जानकारी दी जा रही ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग शिविरों में शामिल हो सकें। प्रयास है कि व्यक्तिगत लाभ के योजनाओं को सेचुरेशन मोड में क्रियान्वित किया जाए ।

पंचायत स्तरीय शिविर में अभियान के तहत अबुआ आवास योजना, बिरसा सिंचाई कूप का लाभ देने के लिए आवेदन लिये जा रहे, वनाधिकार पट्टा का वितरण, साईकिल की राशि का वितरण, आय, जन्म, मृत्यु, जाति, आवासीय प्रमाण आदि के अलावा दिव्यांगता प्रमाण पत्र, भूमि से संबंधित मामलों का निपटारा, आयुष्मान कार्ड, सोना सोबरन धोती-साड़ी योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, सर्वजन पेंशन योजना, किसान क्रिडेट कार्ड, कम्बल वितरण किया जा रहा। शिविर में आधार कार्ड में सुधार हो या नया आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता बनाया जा रहा है ।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने 6 दिसंबर तथा आगामी सभी पंचायत एवं वार्ड स्तरीय शिविरों में बड़ी संख्या में लोगों से शामिल होने की अपील करते हुए कहा कि जिला तथा प्रखंड के पदाधिकारी एक स्थान पर मौजूद रहकर योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करा रहे, बड़ी संख्या में ग्रामीण भी इसमें शामिल होकर योजनाओं का लाभ लें तथा इस अभियान को सफल बनायें।

Related Articles

Back to top button