FeaturedJamshedpurJharkhand

राष्ट्रीय आर्ट एंड क्राफ्ट एक्सपो 2022 का उद्धघाटन 20 दिसंबर को

जमशेदपुर । कदमा स्थित गणेश पूजा मैदान में चल रही राष्ट्रीय आर्ट एंड क्राफ्ट एक्सपो 2022 का उद्धघाटन 20 दिसंबर को होना निश्चित हुआ है । जहां विभिन्न राज्यों के स्टालों में नाना प्रकार के आर्ट एंड क्राफट सहित लज्जतदार व्यंजनों का भी स्टॉल आकर्षक लुक में देखने को मिलेगा । उक्त एक्सपो में आकार विभिन्न प्रकार के उत्पादों की प्रदर्शनी को देखे क्योंकि इस तरह के राष्ट्रीय आर्ट एंड क्राफ्ट एक्सपो वर्ष में एक बार ही आयोजित किया जाता है संस्था के रजनीश कुमार ने कहा की इस मेले में बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, झारखंड तथा पश्चिम बंगाल के उद्यमियों के लगभग 150 स्टॉल लगाए जायेंगे । एवम मेला घूमने आने वाले लोगों के लिए फूड कोर्ट भी बनाया गया है । जिसमे विभिन्न राज्यों के लज्जतदार वायंजनो का लोग स्वाद ले सकेंगे ।
पुनः श्री रजनीश कुमार ने कहा की ग्रामीण एवम शहरी परिवेश को उपयोगी वस्तुओं के अलावा खादी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, पर्दा, बेड शीट, रजाई, कुशन कवर, बेड मदुलर, फर्नीचर, सोफा सेट, डाइनिंग टेबल, सहारनपुर के कार्विंग फर्नीचर, कृषि संबंधित वस्तुएं, राजस्थानी मोजरी, हैदराबादी पर्स, चमड़े के उत्पाद, खाद्य सामग्री, स्टेशनरी खिल्लोना, जूट के उत्पाद, रेशम एवम खादी के कपड़े, भागलपुरी सिल्क सारी, सलवार सूट, जैकेट, हरियाणा हैंडलूम, टी शर्ट, हैंडलूम इक्विपमेंट, आयुर्वेदिक दवाइयां, भदोही कार्पेट, आचार खाने पीने की सामग्री, घरेलू सजावट के समान, परफ्यूम, मसूर अगरबत्ती, पेटिंग समेत 50,000 से अधिक वस्तुओं की दुकान लगाई जा रही है जिसमे उपभोक्ता अपने अनुसार खरीददारी कर सकेंगे । कहने का तात्पर्य यह है की इस मेले में न केवल विभिन्न वस्तुओं की खरीद बिक्री होगी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के कारीगरों द्वारा निर्मित विभिन्न प्रकार के कला एवम क्राफ्ट का अद्भुत संगम होगा । जो देखने लायक होगा । मेला सुबह 11:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक चलेगी ।

उन्होंने ने बताया कि इस मेले के द्वारा खादी से जुड़े लोगों कुटीर उद्योगों में बुनकरों, वायपारियों उद्यमियों तथा उत्भोगताओं को एक सीधा एवम विस्तृत बाजार उपलब्ध कराना है ।
मेले के माध्यम से बेरोजगार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के जरिए 5,000 से अधिक लोगों का जीवनयापन होता है मेले में उपलब्ध हर सामान पर छुट दी जा रही है ।
क्रेडिट कार्ड एवम डेबिट कार्ड से भी शॉपिंग करने की सुविधा है । यह मेला 15 जनवरी तक चलेगा ।

Related Articles

Back to top button