FeaturedJamshedpurJharkhand

जैविक खेती को बढ़ावा दें, मत्स्य पालन को गांव गांव ले जायें : मनीष कुमार, उप विकास आयुक्त

जमशेदपुर । उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने समाहरणालय सभागार में आहूत बैठक में कृषि, सहकारिता, मत्स्य, उद्यान व पशुपालन विभागीय योजनाओ में प्रगति की जानकारी ली तथा संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए । बैठक में धान बीज वितरण, केसीसी, कृषि ऋण माफी, ई केवाईसी, पशुधन वितरण तथा क्रियाशील लैंपस की समीक्षा की गई। उप विकास आयुक्त ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए किसानों पशुपालकों को सशक्त बनाना जरूरी है। उन्होने पशुधन वितरण में धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया । योजनाओं का व्यापक प्रसार प्रसार करने तथा इसका लाभ लेने के लिए संभावित लाभुकों को प्रेरित करने की बात कही। धान बीज वितरण में अगले एक सप्ताह में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया गया । जिले में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा कार्यशाला आयोजित कराये जाने का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि कृषि एवं संबद्ध विभागीय योजनायें ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों के आजीविका संवर्धन में काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। उन्होने मत्स्य पालन से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने तथा गांव-गांव मत्स्य विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार कराये जाने का निर्देश दिया । साथ ही जिला स्तर पर आगामी दिनों में एक कंट्रोल रूम बनाये जाने की भी बात कही जिसमें कृषि, सहकारिता, मत्स्य, उद्यान व पशुपालन विभाग के पदाधिकारियों/कर्मियों को एक प्लेटफॉर्म पर बैठाते हुए जिलेवासियों की समस्या का समाधान फोन के माध्यम से किया जा सकेगा तथा विभागीय योजनाओं की भी जानकारी आम जनता तक पहुंचाई जाएगी ।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी श्री मिथिलेश कालिंदी, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. सुरेन्द्र कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री विजय प्रताप तिर्की, सहायक निबंधक सहकारी समिति श्री वेद प्रकाश, सभी प्रखंडों के सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, एटीएम, बीटीएम व अन्य विभागीय पदाधिकारी तथा कर्मी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button