FeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को मिलेगा सर जहांगीर घांदी मेडल

23 मार्च को एक्सएलआरआइ के 68 वें कन्वोकेशन में इंडस्ट्रियल व सोशल पीस के लिए मिलेगा सम्मान

जमशेदपुर। एक्सएलआरआइ का 68वां दीक्षांत समारोह 23 मार्च ( शनिवार ) 2024 को आयोजित होगा। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन शामिल होंगे। वे एक्सएलआरआइ से पासआउट होने वाले कुल 552 विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। इस मौके पर उन्हें एक्सएलआरआइ की ओर से वर्ष 2023 का प्रतिष्ठित ‘सर जहांगीर घांदी मेडल फॉर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस’ से सम्मानित किया जायेगा। दीक्षांत समारोह के दौरान मेधावी विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया जायेगा। इस दौरान टाटा स्टील इंडिया एंड साउथ इस्ट एशिया के एमडी सह एक्सएलआरआइ के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स टीवी नरेंद्रन, एक्सएलआरआइ के डायरेक्टर फादर एस जॉर्ज एसजे, एक्सएलआरआइ के डीन एकेडमिक्स प्रो डॉ संजय पात्रो समेत सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं व विद्यार्थी मौजूद रहेंगे। इस बार पहली बार एक्सएलआरआइ के दीक्षांत समारोह का आयोजन टाटा ऑडिटोरियम में नहीं होने के बजाय फुटबॉल ग्राउंड में हो रहा है। संस्थान के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर खास तौर पर तैयारियां की गयी है।

किस केटेगरी के कितने विद्यार्थियों को किया जाएगा पुरस्कृत

– बिजनेस मैनेजमेंट : 209
– ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट- 176
– 15 माह के पीजीडीएम ( जीएम ) प्रोग्राम : 113
– फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट ( एफपीएम ) : 14
– पीजीडीएम ( इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप एंड वेंचर क्रिएशन ) : 40

क्या है सर जहांगीर घांदी मेडल
एक्सएलआरआइ बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के पूर्व चेयरमैन सर जहांगीर घांदी के सम्मान में संस्थान की ओर से 1966 में ‘सर जहांगीर घांदी मेडल फॉर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस’ की शुरुआत की गयी। यह सम्मान उन हस्तियों को दिया जाता है जिन्होंने अपने संस्थान के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया हो, साथ ही राष्ट्र के विकास में भी प्रभाव छोड़ा हो। देश के औद्योगिक व सामाजिक शांति के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य को पहचान दिलाने के उद्देश्य से यह सम्मान एक्सएलआरआइ के कन्वोकेशन में प्रदान किया जाता है।
पद्मश्री अनु आगा से लेकर अरुंधति भट्टाचार्या को मिल चुका है अवार्ड
पिछले साल यह अवार्ड एमएफसीजी कंपनी मैरिको के चेयरमैन हर्ष मारीवाला को दिया गया था। वहीं 2022 में अपोलो हॉस्पिटल्स इंटरप्राइजेज लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन डॉ प्रीथा रेड्डी को दिया गया था। जबकि वर्ष 2021 में बाटा कॉरपोरेशन के ग्लोबल सीइओ संदीप कटारिया को यह पुरस्कार दिया गया था। वर्ष 2020 में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के एमडी सह चेयरमैन संजीव मेहता को, 2019 में थर्मेक्स लिमिटेड की पूर्व अध्यक्ष पद्मश्री अनु आगा को, वर्ष 2018 में यह अवार्ड मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन टीवी मोहनदास पाई को जबकि वर्ष 2017 में गोदरेज कंपनी के मालिक आदि गोदरेज को, वर्ष 2016 का सर जहांगीर गांधी अवार्ड हीरो मोटोकॉर्प के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुनीलकांत मुंजाल को, वर्ष 2015 का टैफे की चेयरमैन मल्लिका श्रीनिवासन को, वर्ष 2014 का अवार्ड एसबीआइ की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्या को दिया गया था।

कौन हैं एन चंद्रशेखरन
11 फरवरी 2022 को एन चंद्रशेखरन को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया गया। टाटा समूह के साथ चंद्रशेखरन का साथ तीन दशक पुराना है। उन्होंने 1987 में टाटा के लिए काम करना शुरू किया था. नटराजन चंद्रशेखरन यानी एन चंद्रशेखरन का जन्म 1963 में तमिलनाडु में नमक्कल के निकट मोहानुर में एक तमिल परिवार में हुआ था। वे एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. एन चंद्रशेखरन की नेतृत्व शैली ना सिर्फ टाटा ग्रुप
बल्कि पूरे देश के लिए एक मिसाल बनी है।

Related Articles

Back to top button