FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त ने श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की

कहा- बाजार की मांग के अनुरूप आधुनिक तकनीक से बच्चों को प्रशिक्षित करें, प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार से जोड़ना प्राथमिकता हो।

जमशेदपुर। बाजार की मांग के अनुरूप नई पीढ़ी को प्रशिक्षित करना होगा साथ ही उन्हें नई तकनीक से अवगत कराने, प्रोत्साहित करने एवं अवसर देने की आवश्यकता है। अगले दो-तीन वर्ष में बाजार की क्या मांग होगी, उस मांग के अनुसार प्रशिक्षण दें ताकि बच्चे रोजगार/स्वरोजगार प्राप्त कर सकें । जिले में तथा अन्य राज्यों में संचालित उद्योगों से निरंतर संपर्क में रहकर प्रशिक्षित बच्चों के समायोजन की दिशा में कार्य करें। ये बातें जिला दण्डाधिकारी-सह-उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में कही। उन्होने कहा कि आईटीआई में सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले बच्चों को बाजार की मांग के अनुरूप प्रशिक्षण देना उचित होगा । वेल्डर, मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, पलम्बरिंग एवं अन्य रोजगारपरक प्रशिक्षण में आधुनिक तकनीक की भी सहायता लें, बच्चों को तकनीक की जानकारी हो ताकि अभी जो डिमांड है उसके अनुसार वे प्रशिक्षित हो सकें।

जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त ने जिले में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रशिक्षणरत बच्चे, कोरोना काल के बाद हुए प्लेसमेंट की जानकारी ली । कोराना के दूसरे लहर से नवंबर 2022 तक जिले के 13 स्कील डेवलपमेंट सेंटर में 9469 बच्चों ने प्रशिक्षण लिया जिसमें 2463 बच्चों का प्लेसमेंट हुआ है। वहीं, 4467 बच्चे अभी प्रशिक्षणरत हैं । उन्होने कहा कि शत प्रतिशत बच्चों का प्लेसमेंट हो इस दिशा में प्रयास करें, इस जिले और राज्य के अलावा दूसरे राज्यों में भी समायोजित करें । उन्होने जिले में संचालित 5 आईटीआई में कुल 810 सीटों के विरूद्ध रिक्त 98 सीटों पर एडमिशन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए । उन्होने श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचाने के लिए पंपलेट वितरण, जिंगल द्वारा एवं माइकिंग कराने की बात कही ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें। उपायुक्त द्वारा सभी आईटीआई में वर्तमान में प्रतिनियुक्त ट्रेनर की सूची मांगी गई तथा रिक्त पदों पर बहाली के लिए राज्य स्तर से पत्राचार को लेकर आश्वस्त किया गया ।

बैठक में निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, उप श्रमायुक्त श्री राजेश प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार, नियोजन पदाधिकारी जमशेदपुर श्री बम बैजू, नियोजन पदाधिकारी घाटशिला श्री अजय कुमार, श्रम अधीक्षक श्री अरविंद कुमार, उद्योग विस्तार पदाधिकारी श्री निर्मल कुमार तथा अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button