FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से शत प्रतिशत योग्य बालिकाओं को आच्छादित करने के दिए निर्देश

स्कूल एवं कॉलेजों में नामांकन के समय ही सुयोग्य बालिकाओं का फॉर्म भराने का दिया गया निर्देश

जमशेदपुर । समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव द्वारा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में अबतक की प्रगति की समीक्षा की गई । बैठक में उप विकास आयुक्त श्री प्रवीण कुमार, डीईओ श्रीमती निर्मला बरेलिया, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नेहा संजना खलखो, बीडीओ जमशेदपुर सदर श्री प्रवीण कुमार, डीएसई सुश्री निशु कुमारी, सीडीपीओ जमशेदपुर सदर श्रीमती दुर्गेश नंदिनी, श्रीमती सुरूची प्रसाद, बीआरपी, सीआरपी उपस्थित रहे वहीं अन्य सभी बीडीओ, सीडीपीओ, बीईईओ वीसी से जुड़े। उपायुक्त ने कहा कि झारखंड सरकार ने राज्य की छात्राओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना की शुरुआत की है, इसके तहत कक्षा आठ से 19 साल की उम्र तक छात्राओं को कुल 40 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जानी है, इससे बाल विवाह पर रोक और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा मिलेगा । इस योजना के तहत कक्षा 8 वीं एवं 9वीं में 2500-2500 रू, 10वीं, 11वीं व 12वीं में 5000-5000 रू. तथा 18-19 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एकमुश्त 20,000 रूपए दिए जाने का प्रावधान है ।

छात्रायें योजना का लाभ लेकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनें

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ पिछले वित्तीय वर्ष में 41658 छात्राओं को जिले में दिया गया । उपायुक्त द्वारा इस वित्तीय वर्ष में शत प्रतिशत योग्य छात्राओं को उक्त योजना से आच्छादित करने हेतु सभी सरकारी स्कूल एवं कॉलेजों में सघन जागरुकता अभियान चलाये जाने का निदेश दिया गया। उन्होने कहा कि अगली कक्षा में नामांकन के समय ही छात्राओं को फॉर्म वितरित करें, स्कूल-कॉलेजों में पर्याप्त संख्या में फॉर्म उपलब्ध रहे इसे सुनिश्चित करें। उन्होने स्पष्ट निदेश दिया कि योजना की लाभ लेने वाली बालिकायें अगर बीच में शिक्षा छोड़ती हैं तो शिक्षा विभागीय पदाधिकारी एवं कर्मियों की जवाबदेही तय की जाएगी । उन्होने कहा कि सभी छात्रायें इस पैसे का उपयोग अपने पठन-पाठन में ही उपयोग करेंगी इसे भी देखें। यह पैसा छात्राओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनाने के लिए दिया जा रहा ताकि वे पैसे के अभाव में बीच में पढ़ाई नहीं छोड़ें । उपायुक्त द्वारा सभी प्राचार्य एवं बीईईओ को आवोदन पत्रों की गहनता से जांच कर सीडीपीओ को अग्रसारित करने का निदेश दिया गया ताकि किसी प्रकार की त्रुटि नहीं रहे एवं छात्राओं के बैंक खाता में पैसा जरूर जाए । साथ ही यह भी जांचने का निदेश दिया गया कि गत वर्ष जिन बालिकाओं को योजना का लाभ मिला था उन्हें इस वर्ष भी कंटिन्यूटी में लाभ मिल रहा है या नहीं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker