FeaturedJamshedpurJharkhand

अस्तित्व ने स्कूल में चलाया स्वच्छता अभियान पर कार्यशाला


जमशेदपुर। आदित्यपुर स्थित उड़िया मध्य विद्यालय में स्वच्छता अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डायन प्रथा के खिलाफ आवाज उठाने वाली राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित छूटनी महतो उपस्थित थी।

कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल की बच्चियों द्वारा स्वागत गान गाकर और सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया।इस अवसर पर स्कूल की लगभग दो सौ किशोरियों के बीच सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अस्तित्व की संस्थापक सह सचिव मीरा तिवारी ने कहा कि आज के समय में हमारे जीवन में स्वच्छता का बहुत महत्व है क्योंकि स्वच्छ जीवन ही स्वस्थ जीवन है और महावारी के दौरान इसकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है कपड़े का इस्तेमाल कभी न करे। कार्यशाला को संबोधित करते हुए छूटनी महतो ने कहा कि डायन और ओझा गुणी झार फुक जैसे दकियानुशी परंपराओं का त्याग करें साथ ही सभी को इस अंधविश्वास के खिलाफ जागरूक करना चाहिए ऐसे में संस्थाओं का बहुत बड़ा योगदान होता है जिससे समाज में बदलाव आता है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध होमियोपैथिक डॉक्टर रेणु शर्मा ने बच्चियों के सवालों और उलझनों का समाधान किया।प्रधानाध्यापिका ममता झा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कार्यशाला का आयोजन करने के लिए संस्था को धन्यवाद दिया।सभी अतिथियों को औषधीय पौधा देकर और माला पहना कर सम्मानित किया गया। अस्तित्व की सक्रिय सदस्य सुनीता मिश्रा ने कार्यक्रम का संचालन और अतिथियों का स्वागत किया और धन्यवाद ज्ञापन अरुण आचार्या ने किया।

इस दौरान कुछ बच्चियों ने बहुत ही सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अस्तित्व की सुनीता मिश्रा, मंजू,मधु और स्कूल की शिक्षिकाओं में पूर्णिमा आचार्य, नंदिता दास, सुमन कुमारी, अनिता पात्रों, रंजिता राउत आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button