FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में आयोजित हुई दीपावली, काली पूजा एवं छठ पर्व के दौरान विधि व्यवस्था संधारण को लेकर बैठक

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में आगामी दीपावली, काली पूजा एवं छठ पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई । बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, ग्रामीण एसपी श्री ऋषभ गर्ग, एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री राजीव रंजन समेत अन्य प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। अगामी पर्व शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में आयोजित हों इसके लिए प्रशासनिक एवं पुलिस विभाग के तैयारियों की गहन समीक्षा की गई । जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि जिले वासी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए आपसी भाईचारा एवं हर्षोल्लास से त्यौहार मनायें ।

विधि व्यवस्था संधारण में बाधा उत्पन्न करने वालों पर होगी कठोर कार्रवाई

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि सभी नागरिकों की सुरक्षा जिला प्रशासन की प्राथमिकता है । उन्होने काली पूजा को लेकर स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रतिमा विसर्जन में प्रयुक्त होने वाले वाहन के चालकों को आईडी कार्ड उपलब्ध कराया जाए । जिलेवासियों से अपील किया कि त्यौहार में अश्लील गाना नहीं बजायें जिससे सामाजिक या साम्प्रदायिक तनाव किसी प्रकार से उत्पन्न हो । सभी संबंधित पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि किसी भी परिस्थिति में मूर्ति विसर्जन जुलूस में डीजे के प्रयोग का मॉनिटरिंग सुनिश्चित किया जाए। सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले शरारती तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया ।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि दीपावली पर्व के अवसर पर पटाखे के बिक्री करने वाले दुकानों को लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। घनी आबादी क्षेत्र में पटाखों का संग्रहण न किया जाए। साथ ही हाई डेसीबल वाले अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर पूर्णतः रोक लगाने का निर्देश दिया ।

छठ घाटों की ससमय साफ-सफाई, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम, छठ घाट में डेंजर डोन चिन्हित करने, बेरिकेडिंग, सभी छठ घाटों से नाविक और गोताखोर को टैग करने का निर्देश दिया गया। सभी नगर निकायों एवं जुस्को प्रतिनिधि को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि साफ-सफाई ससमय करा लें जिससे श्रद्दालुओं को किसी प्रकार से असुविधा नहीं हो । भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ड्रॉप गेट लगाने, छठ घाटों की ओर जाने वाले सभी पहुंच पथ को मोटरेबल बनाने, माइकिंग व्यवस्था दुरुस्त रखने, विद्युत पोल एवं रोशनी की व्यवस्था को दुरुस्त करने तथा सुगम यातायात व्यवस्था बनाये रखने को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश गया । सिविल सर्जन को एंबुलेंस की उपलब्धता तथा अस्पतालों को आकस्मिक स्थिति के लिए अलर्ट रखने का निर्देश दिया गया।

सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम, मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल की रहेगी पर्याप्त तैनाती

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि त्यौहार को देखते हुए सभी संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों के साथ साथ पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी । वाहनों की सघन जांच करने तथा ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। प्रतिमा विसर्जन में प्रयुक्त होने वाले वाहन चालकों का थाना स्तर से वेरिफिकेशन कराने के निर्देश दिए । काली पूजा को लेकर विसर्जन रूट का भौतिक सत्यापन किए जाने, थानावार छठ घाटों का अविलंब भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी घाटशिला, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी घाटशिला, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, नगर निकाय के पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत, पथ निर्माण विभाग, सभी पुलिस उपाधीक्षक, सीओ मानगो व जमशेदपुर सदर व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button