FeaturedJamshedpurJharkhand

नाम्या स्माइल फाउंडेशन द्वारा जोहार पीरियड्स अभियान के तहत 545 मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक वितरण कर जागरूकता अभियान चलाया गया

जमशेदपुर। नाम्या स्माइल फाउंडेशन व रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर स्टील सिटी के द्वारा जमशेदपुर के सोनारि स्थित लोयला पब्लिक स्कूल में छात्राओं को पीरियड वर्कशॉप के माध्यम से शिक्षित किया गया। इस कार्यशाला में 545 से ज्यादा छात्राओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके बीच जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का वितरण किया गया।

गौरतलब है कि भी माहवारी पर बात करना उतना सहज नहीं हो पाया है। इसी को ध्यान में रखकर मेंस्ट्रूपीडिया के साथ नाम्या फाऊंडेशन ने इस सामाजिक कार्य में योगदान देने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस अभियान के तहत स्कूल और कॉलेज की छात्राओ के बीच माहवारी की प्रक्रिया को आसानी से समझाने वाले कॉमिक बांटे गए।

संस्था के संस्थापक कुणाल षाडंगी ने कहा कि माहवारी को लेकर आज भी समाज में लोग खुल कर बात करने को तैयार नहीं हैं। इसमें अब बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की शुरूआत माहवारी के प्रति बच्चियों को शिक्षित और जागरूक करके ही हो सकेगा।

नाम्या स्माईल फाउंडेशन के सदस्य रिशु रंजन तथा डॉ मोनाली ने मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक व वीडियो के माध्यम से छात्राओं को माहवारी और उससे जुड़े सभी विषयों पर विस्तृत जानकारी दी।

आज के कार्यक्रम में मुख्य रुप से प्रिंसिपल शेषाद्रि, वाइस प्रिंसिपल जयंती कुमारी, मिस मौसूमी चटर्जी, मिस सपना जैकब, मिस सीमा झा तथा नाम्या स्माइल फाऊंडेशन से पूर्णेंदु पात्र, निर्मल कुमार, सोनाली अमित कुमार समेत अन्य शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker