FeaturedJamshedpur

भाजमो जमशेदपुर के तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर टेलको भुवनेश्वरी मंदिर के तलहटी में स्वामी विवेकानंद की आदमकद प्रतिमा के स्थापन हेतु भूमिपूजन सह शिलान्यास किया गया

विधायक सरयू राय के विधायक निधि से होगा प्रतिमा का निर्माण

जमशेदपुर। राय ने कहा की इस स्थान को अध्यात्मिक पर्यटन का केंद्र-बिन्दु के रूप में विकसित करने के लिये टाटा मोटर्स एवं झारखण्ड सरकार को भी अवगत करायेंगे।
इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हूए कहा की स्वामी जी का जन्म गुलाम भारत में उस वक्त हुआ जब भारत को दुनिया सपेरों के देश के रूप में जानती थी,परंतु स्वामी जी आदर्शों एवं उद्बोधनों ने दुनिया को भारत देश के अध्यात्मिक विरासत की गहराइयों से अवगत कराया। श्री राय ने कहा की स्वामी विवेकानंद भारत के अध्यात्मिक गुरु थे। उन्होनें भारत कि अध्यात्मिक ज्ञान और सांस्कृतिक विरासत को विश्वपटल पर स्थापित करने का कार्य किया है. 25 वर्ष की अल्पायु में ही उन्होनें संसार की मोह माया त्याग कर अध्यात्म और हिंदुत्व के प्रचार प्रसार में जीवन समर्पित कर दिया. वे पहले शख्सियत थे जिन्होनें पुरे विश्व को हिंदुत्व और अध्यात्म का ज्ञान दिया. अमरीका के शिकागो में आयोजित धर्म संसद में उन्होनें अपने संबोधन में ” मेरे प्रिय अमरीका के भाइयो और बहनों कह कर पुरी दुनिया को चौंका दिया” और पुरा परिसर उनके लिए तालियों की खरखराहट से गुंज उठा. उनके जयंती को देशभर में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज टेलको स्थित भुवनेश्वरी मंदिर के तलहटी में स्वामी विवेकानंद की ध्यान मुद्रा में प्रतिमा स्थापित करने लिए शिलान्यास हुआ है. एक वर्ष में यह कार्य पुरा हो जाएगा. ध्यान मुद्रा की प्रतिमा युवकों को संदेश देगी और युवा इससे प्रेरित होकर उनके संदेश को देश दुनिया के कोने कोने तक पहुंचाने का कार्य करेंगे. स्वामी जी कहते थे की युवा विकसीत हो , नशा से दुर रहे और नर सेवा ही नारायण सेवा की भावना के साथ समाज के लिए कार्य करें. इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद के गुरु श्रधेय रामकृष्ण परमहंस को याद करते हूए उन्होनें कहा की वे माँ काली के पुत्र थे उन्होने भगवान का साक्षात्कार किया. उनका जन्म ही स्वामी विवेकानंद जैसे राष्ट्र-सन्त को तैयार करने के लिये हुआ था साथ ही उन्होने कहा की भारत देश के युवा आज जिस तरीके से नशावृत्ति की ओर बढे हैं यह राष्ट्र के भविष्य के लिये खतरा है. इसलिये ही भारतिय जनतंत्र युवा मोर्चा ने वृहत नशा-मुक्ति अभियान चलाकर युवावों को समाज की मुख्य धारा से जोडने का प्रयास किया है. इस अभियान में संगठन से उपर उठकर सभी आमजनो को आगे आना होगा तभी इसे सार्थक रूप दिया जा सकेगा एवं राष्ट्र-हित में युवा निर्माण का सपना पुरा हो सकेगा. कार्यक्रम के सातवे दिन प्लाजा कालेश्वर मन्दिर में स्वामीजी की प्रतिमा को श्रधाँजलि अर्पित की गई एवं नशा-मुक्ति संबंधीत पत्रक बाँटे गये. कार्यक्रम में मुख्य रूप से भारतीय जनतंत्र मोर्चा के केंद्रिय महामंत्री श्री संजीव आचार्य,केंद्रीय उपाध्यक्ष श्री रामनरायण शर्मा,जिलाध्यक्ष श्री सुबोध श्रीवास्तव,श्री मनोज सिंह उज्जैन, श्री चंदेशवर खाँ, गुर्मीत सिंह तोते,आर के सिंह,कुलवीन्दर सिंह पन्नू, मंजु सिंह, हरेराम सिंह, वन्दना नामता, सुधीर सिंह, राजेश झा, दुर्गा राव, बल्कारसिंह, काशीनाथ प्रधान, धर्मंदेर प्रसाद, रोचित जैसवाल, विकाश गुप्ता, गुरदीप सेम्बी, राव,एम चन्द्रसेखर राव,महेश तिवारी,विनोद राय,विनोद यादव,नागेन्देर सिंह,वरुण सिंह,अमित राम,शंकर कर्मकार,सरस्वती खामडी, असीम पाठक, अभय सिंह आयुष प्रसाद, पंकज कुमार,सौरभ सिंह,गोल्डेन पाण्डेय,गणेश चन्द्रा,किशोर सिंह,अनुप कुमार,शंभू झा,अजय रजक एवं अन्य साथी उपस्थित हूए।

सादर,
आकाश शाह

Related Articles

Back to top button