FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सिविल डिफेंस जमशेदपुर द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उरांव बस्ती मे जागरूकता अभियान चलाया गया

जमशेदपुर । सीतारामडेरा स्थित उरांव बस्ती मे सिविल डिफेन्स जमशेदपुर के उप नियंत्रक सह धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी पीयूष सिंहा के दिशा निर्देश पर रविवार को सिविल डिफेंस जमशेदपुर की ओर से गीता थिएटर के युवा कलाकारों द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत *नशा करें नाश* नामक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया । नाटक में दिखाया गया कि कैसे नशा अच्छे खासे परिवार को नाश कर देती है। उपस्थित दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया गया कि एक परिवार जिसमें मां बेटा और एक बेटी है मां दूसरे के घरों में कम कर घर को चलाती है और बेटी बच्चों को ट्यूशन पड़ता है लेकिन जो बेटा होता है वह ना ही कुछ काम करता है ना ही पढ़ाई सिर्फ शराब के नशे में धूत रहता है। शराब की लत उसे ऐसी लगती है कि घर में चोरी करना शुरू कर देता है कभी घर के गहने घर के बर्तन कभी अपने मां के रखे हुए पैसे, इस वजह से उनके घर में हमेशा क्लेश होता है।राखी के दिन में बहन अपने भाई को राखी बांधने का इंतजार कर रही होती है लेकिन भाई शराब के नशे में धूत पहले से ही रहता है उसके बावजूद वह शराब पीने जाता है । उसे जरा भी होश नहीं रहता है कि वो अपने मां के पैसे चुराए पैसे को शराब में खर्च कर देता है जो कि अपनी बहन के लिए गिफ्ट खरीदने के लिए रखा होता है और ज्यादा शराब पीने की वजह से जब वह गाड़ी लेकर सड़क पर जा रहा होता है तो गाड़ी अनबैलेंस होकर गिर जाती है और वही उसकी मृत्यु हो जाती है। जैसे ही मौत की खबर मां बहन तक पहुंचती है तो मां फूट फूट कर रोने लगती है कि वही उसका आखिरी सहारा था आखिरी उम्मीद का क्या होगा यह कह कर वह भी वहीं गिर जाती है। तभी सिविल डिफेंस के इंस्पेक्टर आकर लोगों को बताते हैं की नशा हमारे साथ हमारे परिवार को भी खत्म कर देता है। एक मां और एक बहन जिसका आखिरी उम्मीद उसका बेटा था उसका भाई लेकिन नशे की लत में वह इतना डूब गया कि वह अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठा। इसलिए जितना हो सके नशे से हमें दूर रहना चाहिए, नशा एक ऐसे आता है जो अच्छे-अच्छे परिवार को नष्ट कर देता है अगर आपको भी अपने परिवार को नष्ट नहीं करना है और एक अच्छा स्वस्थ परिवार का निर्माण करना है तो भारत को नशा से मुक्त करना होगा जिसकी शुरुआत आप हम और हम सब से होंगे।
इसके बाद सभी लोगों को नशा से दूर करने की शपथ दिलायी जाती है और एक स्वर में सभी कहते हैं नाश करें नाश । नाटक में गीता थिएटर के युवा कलाकारों ने अभिनय किया जिसमें गीता कुमारी मां की भूमिका में दिव्या बेटी की भूमिका में तुषार कारण बेटा की भूमिका में प्रेम दीक्षित शराब विक्रेता तथा सिविल डिफेंस अधिकारी की भूमिका निभाई। इस मौके पर नागरिक सुरक्षा जमशेदपुर के अधिकारी सुरेश प्रसाद, डविजनल बार्डेन बलबंत सिंह, अरुण सिंह एवं स्वयंसेवक राजेन्द्र साव , नागेन्द्र कुमार, सदानन्द महतो, उत्तम चक्रवर्ती, सुनीता पोयरा सहित सीतारामडेरा थाना के पुलिसकर्मी मुख्य रूप से मौजूद रहे । जागरूकता अभियान के दौरान डेंगू महमारी से बचाब के लिए भी लोगों को जागरूक किया गया और साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखने की बात बतायी गयी । नुक्कड़ नाटक के दौरान काफी संख्या मे ग्रामीण उपस्थित होकर इस अभियान का भरपूर लाभ उठाया ।

Related Articles

Back to top button