FeaturedUttar pradesh

आशाओं और ग्राम प्रधानों को किया गया सम्मानित

संक्रमण के सबसे नजदीक होने के बाद भी नहीं घटा इनका हौसला : मुख्य विकास अधिकारी

प्रयागराज। कोविड-19 टीकाकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ठ उपलब्धि प्राप्त करने वाली आशा व ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया गया। यह सम्मान समारोह जनपद के संगम सभागार में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरी ने किया।

जनपद में ब्लाकवार ऐसे ग्राम पंचायतों का चयन किया गया जहां क्षेत्र की जनसंख्या का टीकाकरण 80 प्रतिशत से अधिक का लक्ष्य प्राप्त कर चुका है। इन ग्राम पंचायतों में नियुक्त आशा व ग्राम प्रधान को टीकाकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ठ उपलब्धि प्राप्त करने पर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सीपू गिरी ने प्रशस्ति पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया।

उन्होने कहा कि कोरोनाकाल में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए आशा व ग्राम प्रधानों का योगदान अतुलनीय है। आशा बहुओं ने अपनी मेहनत व लगन से यह साबित कर दिखाया है कि संक्रमण के सबसे नजदीक होने के बाद भी एतियात का ख्याल रखते हुए उन्होंने हर स्वास्थ्य सेवाओं को जनता तक सरल माध्यम से पहुंचाया है। चाहे दस्तक अभियान में संचारी रोगों पर नियंत्रण पाना हो या कोविड-19 टीकाकरण करवाना हो हर प्रकार से आशा बहुओं ने अपने कार्यक्षेत्र में पूरे सेवाभाव और समर्पण से कार्य किया है। इसी के मद्देनजर इस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। ताकि उत्कृष्ट उपलब्धि पाने पर हम आशा बहुओं को प्रोत्साहित कर सकें।

जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर अशफाक अहमद ने आशा व ग्राम प्रधानों को गांव में टीकाकरण करवाने के दौरान किस प्रकार कोरोना कि तीसरी लहर में खुद को सुरक्षित रखते हुए जनता को जागरूक व सतर्क करना है इसके बारे में बताया।

आशा व प्रधान ने लक्ष्य का साझा किया अनुभव

आशा व ग्राम प्रधानों ने अपने क्षेत्रीय लोगों का टीकाकरण करवाने के दौरा प्राप्त हुए अपने अनुभव को साझा किया। मऊआइमा ब्लाक के गधिना ग्राम पंचायत में तैनात आशा रंजना देवी ने 91 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करवाने का लक्ष्य प्राप्त किया है। आशा रंजना देवी ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि ‘ हमने गांव के लोगों में कोरोना टीके को लेकर विश्वास पैदा करने के प्रयास को हर दिन जारी रखा। शुरुवात में यह प्रयास बेहद मुश्किल भरा रहा इसलिए हमने गांव के शिक्षित युवाओं को जागरूक किया ताकि वह अपने परिजन को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करें। हमारा यह प्रयास सफल रहा इसका नतीजा आज हम सबके सामने है।’ वहीं गधिना ग्राम पंचायत के प्रधान इकबाल अहमद के प्रतिनिधि सद्दाम हुसैन ने बताया कि कोरोना रोधी टीकाकरण के लिए हमने आशा बहन के साथ गांव में घर घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। हमारा यही प्रयास रहा कि हमारे ग्राम पंचायत में हर एक व्यक्ति टीका लगवाए। ताकि ग्रामसभा का हर व्यक्ति इस तीसरी लहर में सुरक्षित रहे। अब हमारा उद्देश्य किशोरों के टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करना है।’

इन्हें मिला प्रशस्ति पत्र

जनपद के पांच ब्लाक मऊआइमा, होलागढ़, फूलपुर, हंडिया व बहरिया के ग्राम पंचायत में नियुक्त आशा बहू रंजना देवी, गीता देवी, सरिता देवी, कुसुम देवी, कृष्णा कुमारी, आशा देवी, फोटो देवी, मंजू देवी, किरन देवी व ग्राम प्रधान इकबाल अहमद, रामराज, आशा देवी, कृष्ण कुमार, प्रताप बहादुर सिंह, उषा देवी, काली प्रसाद, राज कुमारी, वीरेंद्र प्रताप सिंह को मुख्य विकास अधिकारी सीपू गिरी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button