FeaturedJamshedpur

घंटी आधारित शिक्षकों ,को स्नाकोत्तर में पढाने का मिले मौका , छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नही – आजसू छात्र संघ

छात्र आजसू ने जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्राचार्य के माध्यम से कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति को भेजा पत्र।

जमशेदपुर। जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में भूगोल में स्नाकोत्तर होता है , ज्ञात हो कि पूर्वी सिंगभूम जिले में 6 विधानसभा क्षेत्र में जिसमे वर्कर्स कॉलेज ही एक कॉलेज है जहाँ भूगोल में स्नाकोत्तर की पढ़ाई होती है। पिछले सत्र में 161 सीट होने के बावजूद इस वर्ष 2021-23 के सत्र में 120 सीट पर सीमित कर दिया गया है। वर्कर्स कॉलेज में पटमदा ,बोड़ाम ,जगरनाथपुर ,
चांडिल , सराईकेला , घाटशिला ,डुमरिया , मुसाबनी इत्यादि से छात्रों के द्वारा आवेदन किया जाता लेकिन सीट कम होने के कारण उनका भविष्य बर्बाद होने के कगार पर आ गया है। कॉलेज के द्वारा यह बताया जा रहा है कि कॉलेज में शिक्षक ही नही इसी लिए सीटे नही बढ़ाई जा सकती ।

हेमंत पाठक ने कहा – ग्रामीण क्षेत्रो के छात्र जिनको पैसे की दिक्कत होती है वे लोग दूसरे यूनिवर्सिटी या निजी कॉलेजो में नही जा सकते है। उनके लिए सरकारी कॉलेज में पढ़ना ही एक विकल्प है। झारखंड के राज्यपाल महोदय ने कहा था कि कोई भी छात्र शिक्षा और नामांकन से वंचित नही रहेगा परंतु सरकार की विफलता के कारण छात्रों से उनका पढ़ने का अधिकार भी छीना जा रहा है। विश्वविद्यालय सभी कॉलेज में सीट बढ़ाने की कृपा करें , विशेष कर जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में भूगोल , एम . कॉम , हिस्ट्री , पोलिटिकल साइंस ( स्नाकोत्तर ) में 60 सीट बढ़ाने का स्वागतपूर्ण निर्णय लेने की कृपा करें। क्योकि इतने बड़े जिले में लाखों की आवादी में एक सरकारी कॉलेज जहाँ भूगोल विषय मे स्नाकोत्तर की पढ़ाई होती है। कोल्हान विश्वविद्यालय सरकार से पत्राचार करे और घंटी आधारित शिक्षकों को स्नाकोत्तर के छात्रों को पढ़ाने का अवसर दिया जाए और उसके लिए उनको वेतन का भुगतान भी किया जाए , सरकार की विफलता का दंश छात्रों को नही भुगतने दिया जाएगा, अगर हमारी मांगे पूरी नही होती है तो भूख हड़ताल करने के लिए आजसू बाध्य होगा।

इस दौरान राजेश महतो ,साहेब बागति उपस्थित थे।
हेमंत पाठक
कोल्हान अध्यक्ष
छात्र आजसू

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker