FeaturedJamshedpurJharkhandNational

इंतजार खत्म, चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तिथि की घोषणा आज

चाईबासा।चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तिथि की घोषणा कल शनिवार को दोपहर तीन बजे करेगा. ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख भी तय की जा सकती है. खबरों के अनुसार चुनाव आयोग के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की जायेगी।

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है

सूत्र बताते हैं कि लोकसभा चुनाव सात-आठ चरणों में हो सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट कर कहा, लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर तीन बजे एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। नयी लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गयी थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था। मतगणना 23 मई को हुई थी।

निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने प्रभार संभाला
नव नियुक्त निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने आज शुक्रवार को अपना प्रभार संभाल लिया। दोनों पूर्व नौकरशाहों को गुरुवार को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का स्वागत करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने उनकी नियुक्ति के महत्व के बारे में बात की, जब निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव कराने की तैयारियां कर रहा है
अनूप चंद्र पांडे के 14 फरवरी को सेवानिवृत्त होने और आठ मार्च को अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद निर्वाचन आयोग में ये पद खाली हो गये थे। ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू दोनों वर्ष 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। ज्ञानेश कुमार केरल कैडर से और सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड कैडर से आते हैं.

Related Articles

Back to top button