FeaturedJamshedpurJharkhandNational

बर्मामाइंस में अवैध लोहा टाल और तेल कटिंग को बंद करवाया थाना प्रभारी सरयू राय

जमशेदपुर। जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने प्रशासन और पुलिस अधिकारीगण से मांग किया है कि जमशेदपुर के कतिपय थाना क्षेत्रों में चल रहे अवैध स्क्रैप टाॅल एवं अवैध तेल कटिंग को बंद कराएं तथा सड़क किनारे अपनी रोजी-रोटी चला रहे छोटे-मोटे ठेला एवं खेमचावालों को तंग नहीं करना सुनिश्चित कराये।

मैंने आज बर्मामाइन्स के थाना प्रभारी के पास यह शिकायत रखा कि उनके थाना क्षेत्र में स्क्रैप टाॅल और तेल कटिंग का अवैध धंधा व्यवस्थित रूप से चल रहा है। मैंने कहा कि यह अवैध धंधा वे 24 घंटा के भीतर बंद कराएं तथा इसमें लगे आपराधिक मनोवृत्ति के शोहदों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें। बर्मामाइन्स थाना क्षेत्र में विगत 25 वर्षों से दबंगई दिखाने वाले चेहरे गत तीन वर्ष तक बिल में घुसे हुए थे परन्तु अब वे बिल से बाहर आकर धमाचैकड़ी करने लगे हैं तथा स्क्रैप टाॅल और तेल कटिंग के अवैध धंधा को संरक्षण एवं प्रोत्साहन देने लगे हैं। वहां के निवासियों में इससे काफी दहशत और आक्रोश व्याप्त है। विडम्बना है कि ये अवैध धंधे खुलेआम चल रहे हैं, पर इसकी भनक स्थानीय पुलिस को नहीं है? इससे पुलिस की क्षमता पर सवाल खड़ा होता है।

यह अवैध धंधा 24 घंटे के भीतर बंद नहीं हुआ तो कल यह मसला किसी न किसी रूप में जमशेदपुर आ रहे माननीय मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया जायेगा। पेट्रोल और डीजल कटिंग का अवैध धंधा सिद्धु-कान्हु बस्ती स्थित भूत बंगला के अंदर व्यवस्थित तरीके से चल रहा है। इसमें कतिपय राजनीतिक दल से जुड़े चर्चित चेहरे लगे हुए हैं और इनका संरक्षण प्रभावशाली राजनीतिक दल के कतिपय स्थानीय दबंग नेता दे रहे है। इसी तरह डीयू कंपनी गोलचक्कर के बगल में, टयूब कंपनी हरिजन बस्ती के आगे, डीवीसी सब स्टेशन के सामने तथा सुनसुनिया गेट के पास खुलेआम स्क्रैप टाल का अवैध धंधा चल रहा है। इसके साथ ही सुनसुनिया गेट पार्किंग क्षेत्र में एक गुमटी लगाकर गांजा और ब्राउन शुगर की अवैध बिक्री होने की सूचना है। इस पर शीघ्र अंकुश लगाने की कार्रवाई पुलिस प्रशासन करे।

इस संदर्भ में सिदगोड़ा थाना क्षेत्र में सड़क किनारे एक छोटा टेबुल रखकर टाॅफी-चाॅकलेट बेचनेवाले एक फेरीवाले को पुलिस द्वारा परेशान करने की सूचना मिली है। साकची थाना क्षेत्र में काफी दिनों से व्यवस्थित तरीका से ठेला लगाकर रोजी-रोटी कमाने वाले वेंडरों को भी पुलिस की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। यदि कोई गाड़ी इनके ठेला के सामने खड़ी हो जा रही है तो गाड़ी वालों पर कार्रवाई करने की जगह ठेलावालों पर कानूनी कार्रवाई की धमकी पुलिस द्वारा दी जा रही है। उपर्युक्त तीनों थाना क्षेत्रों के पीड़ित व्यक्ति आज मेरे बारीडीह स्थित विधानसभा कार्यालय आये। उन्होंने अपनी आपबीती मुझे सुनाया। इसीलिए मैं यह विषय सार्वजनिक रूप से प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के समक्ष रख रहा हँू ताकि यदि अन्य थाना क्षेत्रों में भी ऐसी घटनायें हो रही हैं तो पुलिस, प्रशासन और जेएनएसी इस समस्या का शीघ्र समाधान करे और जो अधिकृत वेंडर हैं उन्हें परेशान न करे। उम्मीद है कि पुलिस-प्रशासन के अधिकारी इसे सुनिश्चित करना चाहेंगे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker