FeaturedJamshedpurJharkhand

महत्वाकांक्षी योजना ‘अमृत सरोवर’ के तहत घाटशिला में मुखिया ने किया तालाब जीणोद्धार कार्य का उद्धाटन

जमशेदपुर: भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘अमृत सरोवर’ के तहत घाटशिला प्रखंड के उलदा पंचायत के पुटरी गांव में 1.48 एकड़ के तालाब जीणोद्धार कार्य का उद्धाटन मुखिया लाल मोहन सिंह के द्वारा किया गया। इस योजना की कार्यकारी एजेंसी NHAI है। उद्धाटन कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी घाटशिला, NHAI के पदाधिकारी, पंचायत के मुखिया , जिला परिषद सदस्य एवं पुटरी ग्राम के ग्रामीण उपस्थित थे।
अमृत सरोवर योजना के माध्यम से प्रत्येक राज्य के प्रत्येक जिले में 75 से अधिक तालाबों का निर्माण करवाया जाना है जिससे कि गर्मी के समय में होने वाले भूजल की कमी को दूर किया जा सकेगा और जल की पर्याप्त आपूर्ति भंडारण को बढ़ाया जा सकेगा । इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 50,000 से अधिक अमृत सरोवर पूरे भारत भर में बनाए जाएंगे, प्रत्येक तलाब का एरिया 1 एकड़ की क्षमता के अनुसार होगा जिसमें 10000 क्यूबिक मीटर पानी की क्षमता रहेगी।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री प्रदीप प्रसाद ने कहा कि गर्मी के समय में भूजल स्तर को बनाए रखने में सहायता मिल सकेगी । इससे किसानों के लिए सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था हमेशा के लिए बनी रहेगी । अमृतसर योजना के अंतर्गत तालाबों में जलीय जीव व पशु पक्षियों को पानी की समस्या गर्मी के समय में नहीं होगी तथा ग्रामीण क्षेत्र में अर्थव्यवस्था मजबूत बन सकेगी । मछली पालन एवं सिंचाई की व्यवस्था हेतु किसानों को बहुत अधिक लाभ प्राप्त हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button