FeaturedJamshedpurJharkhandNational

एक्सएलआरआइ के सिग्मा-ओइकोस ने जीता कम्यूनिटी इंपैक्ट अवार्ड

जमशेदपुर। एक्सएलआरआइ की सिग्मा-ओइकोस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित कम्यूनिटी इंपैक्ट अवार्ड से नवाजा गया है. ओइकोस इंटरनेशनल की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता में एक्सएलआरआइ की सिग्मा-ओइकोस को एजुकेशन आउटरीज प्रोग्राम के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

इसमें 20 देशों के 40 अलग-अलग प्रोजेक्ट को शामिल किया गया था. ओइकोस इंटरनेशनल द्वारा नॉटिंघम,बार्सिलोना, लिस्बन, पेरिस और लंदन जैसे प्रमुख शहरों में वैश्विक नेटवर्क को बढ़ावा के लिए अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है. समाज में स्थायी सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. मालूम हो कि एक्सएलआरआइ की ओर से वर्ष 2007 में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को डिजिटल रूप से सबल बनाने के साथ ही उन्हें बेहतर किताबी ज्ञान देने के लिए बेसिक लर्निंग प्रोग्राम (बीएलपी) की शुरुआत की गयी. जिसके जरिये पूर्वी सिंहभूम के साथ ही आस-पास के 14 जिले को बच्चों को रॉबिन हुड एकेडमी के सहयोग से कंप्यूटर शिक्षा प्रदान की जाती है. एक्सएलआरआइ परिसर में ही उन्हें कोर्स से संबंधित शिक्षा भी बीएम व एचआरएम के विद्यार्थी स्वेच्छा से देते हैं. इस शिक्षा का समाज में सकारात्मक असर पड़ रहा है. जिस वजह से एक्सएलआरआइ की टीम सिग्मा ओइकोस को कम्यूनिटी इंपैक्ट अवार्ड दिया गया है.

बताया गया कि इस टीम में नियमित रूप से 30 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं. बताया गया कि इस 30 बच्चों की टीम में 9 वर्षीय छात्र राहुल भी शामिल है. राहुल बीएलपी प्रोग्राम में शामिल होने के बाद उसे अंग्रेजी में स्टार परफॉर्मर अवार्ड दिया गया. जबकि यही अंग्रेजी उसकी सबसे बड़ी कमजोरी थी. एक्सएलआरआइ प्रबंधन द्वारा सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, युवा, प्रतिभाशाली दिमागों के लिए संसाधन की कमी को पाटने का प्रयास के उद्देश्य से उक्त बेसिक लर्निंग प्रोग्राम ( बीएलपी) की शुरुआत की गयी है.

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker