FeaturedJamshedpurJharkhand

जेंडर आधारित हिंसा को रोकने के लिए पंचायत की महिला प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण

जमशेदपुर। सामाजिक संस्था युवा एवं क्रिया, नई दिल्ली के तत्वावधान में कॉमिक रिलीफ कार्यक्रम के तहत प्रखंड पोटका के पंचायत महिला प्रतिनिधियों का जिला स्तरीय दो दिवसीय आवासीय जेंडर आधारित हिंसा को रोकने के लिए एक्शन एवं पैरवी पर क्षमता वृद्धि का प्रशिक्षण का आयोजन समेकित जन विकास केंद्र सुंदरनगर में किया गया । इस प्रशिक्षण में रिसोर्स पर्सन के रूप में नीतू कुमारी हजारीबाग से उपस्थित थी। उन्होंने बहुत ही विस्तृत रूप से बताया कि जेंडर आधारित हिंसा को रोकने के लिए हम कैसे अपनी भागीदारी दे सकते है साथ ही मुद्दों, समस्याओं के समाधान की पहचान कर पैरवी कर सकते है।


युवा की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती ने जानकारी दी कि महिला सभा के माध्यम से हम मिलकर कैसे जेंडर आधारित हिंसा को रोकने का समाधान कर सकते है। हिंसा सबसे ज्यादा प्रभावित करती है स्थान, क्षेत्र, चाहे रिश्तों में हो, उन्हें भी पहचान करने की जरूरत है । महिला सभा में इन मुद्दों को भी शामिल करना ।
जैसे
# सार्वजानिक स्थानों,स्कूल, में लड़कियों,महिलाओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था हो।
# आने जाने की सड़कों पर लाइट की व्यवस्था हो।
# बसों में लड़कियों,महिलाओं , विकलांग व्यक्तियों के लिए सीट की व्यवस्था हो।
# स्वास्थ्य की उचित व्यवस्था हो एंबुलेंस की व्यवस्था, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक इत्यादि की व्यवस्था हो।

प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न पंचायतों से 30 प्रतिभागी शामिल हुए , जिन्होंने सुनिश्चित किया कि महिला सभा को मजबूत करेंगे और महिलाओं, लड़कियों से जुड़े हर मुद्दों पर चर्चा कर उन्हें समाधान करने की कोशिश करेंगे और प्रखंड, जिला, राज्य स्तर पर , पैरवी करेंगे।
प्रशिक्षण को सफल बनाने में युवा के सभी सदस्यों ने सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button