FeaturedJamshedpurJharkhandNational

स्त्री सत्संग सभा ने सिख समाज के प्रबुद्ध लोगों को किया सम्मानित

गुरु ग्रंथ साहिब को समर्पित शिविर में 93 यूनिट रक्त एकत्र, 59 ने करायी नेत्र जाँच


जमशेदपुर। सिखों के धर्म ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब के पहले प्रकाश दिहाड़े की 421वें जयंती पर आयोजित रक्तदान शिविर में 93 जबकि निःशुल्क नेत्र जांच में 59 लोगों ने लाभ लिया।

रविवार को गुरुद्वारा सिंह सभा, मानगो परिसर में स्त्री सत्संग सभा और प्रबंधक कमिटी के संयुक्त तत्वाधान में पूर्णिमा नेत्रालय के सहयोग से निःशुल्क नेत्र जाँच एवं एमजीएम ब्लड बैंक के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया गया था।
सीजीपीसी के प्रधान सरदार भगवान सिंह और मानगो गुरुद्वारा के महासचिव जसवंत सिंह जस्सू ने स्वयं रक्तदान किया और लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी किया। रक्तदान और नेत्र जाँच शिविर में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर रक्तदान किया।

एमजीएम अस्पताल प्रबंधन की छः सदस्य टीम भी पूरी तरह सक्रिय रही और रक्तदाताओं के साथ शालीन तरीके से सहयोग किया। सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रधान भगवान सिंह ने भी शिविर में पहुंचकर रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाते हुए अपने वक्तव्य में कहा कि उन्हें ख़ुशी है कि संगत ने रक्तदान शिविर को सफल बनाने में पूरा सहयोग दिया जिस कारण 93 यूनिट रक्त संग्रह हो पाया है। महासचिव जसवंत सिंह जस्सू ने कहा की रक्तदान करनेवालों ने अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन कर गुरु साहिब की सच्ची सेवा की है, असल में यही सेवा है।
शिविर को सफल बनाने में गुरुद्वारा सिंह सभा मानगो, नौजवान सभा और स्त्री सत्संग सभा व अन्य का सराहनीय सहयोग रहा।
धार्मिक समागम के तहत, अखंड पाठ की समाप्ति के उपरांत सुबह साढ़े दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक स्त्री सत्संत सभा की बीबीयों द्वारा गुरबाणी कीर्तन किया गया जबकि साढ़े ग्यारह बजे से साढ़े बारह बजे तक प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी कथा वाचन कर केवल और केवल गुरु ग्रंथ साहिब सिद्धांतों पर चलने की बात कही। मानगो गुरुद्वारा के हजूरी रागी गुरप्रीत सिंह मूधल अमृतसरवाले ने अंत में सबद-कीर्तन की प्रस्तुति दी उपरांत गुरु का अटूट लंगर भी बरताया गया।
इस अवसर पर मानगो स्त्री सत्संग सभा द्वारा भगवान सिंह, सरदार शैलेंद्र सिंह, गुरचरण सिंह बिल्ला, मनजीत सिंह गिल, नामदा के प्रधान दलजीत सिंह, स्त्री सत्संग सभा की रवींद्र कौर और कमलजीत कौर को सम्मानित किया गया।
सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर से भगवान सिंह के अलावा चेयरमैन सरदार शैलेंद्र सिंह, गुरचरण सिंह बिल्ला, सुखदेव सिंह बिट्टू, सुखविंदर सिंह राजू, सरबजीत ग्रेवाल भी उपस्थित रहे और इन्होंने रक्तदाताओं को सम्मानित भी किया।
मानगो स्त्री सत्संग सभा की प्रधान सुखवंत कौर महासचिव गुरप्रीत कौर, चेयरपर्सन लखविन्द्र कौर, सविंद्र कौर, निर्मल कौर, राजवंत कौर, गुरमीत कौर सुरजीत कौर जबकि सेंट्रल स्त्री सत्संग सभा से रवींद्र कौर और परमजीत कौर साकची की स्त्री सत्संग सभा प्रधान जितेंद्रपाल कौर ने भी कार्यक्रम में शिरकत की।

Related Articles

Back to top button