FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मारवाड़ी युवा मंच द्वारा 200 फलदार एवं छायादार पौधों का वृक्षारोपण किया ग़या

चाईबासा। मारवाड़ी युवा मंच चाईबासा शाखा एवं चाईबासा जागृति शाखा द्वारा बुधवार क़ो विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर चाईबासा के समीप घाघरी गांव में 200 फलदार एवं छायादार पौधों का वृक्षारोपण किया ग़या। मंच के अध्यक्ष कन्हैया गर्ग ने पर्यावरण दिवस पर कहा कि हर वर्ष एक गांव में कम से कम 200 फलदार पौधों का वृक्षारोपण शहर के आसपास सभी गांव में करना चाहिए।
जिससे पौधों का देखरेख वही गांव के मुखिया, मुंडा अथवा गाँव वालो को देना चाहिए ताकि अधिक से अधिक संख्या में पौधों क़ो रख रखाव,पानी आदि शुविधा मिलने से उनके लगने की संख्या में वृद्धि की संभावना बढ़ जाती है और यह मुहिम हर वर्ष चाईबासा शहर के आसपास के हर गांव में चलनी चाहिए, जिससे आने वाले 10 से 15 वर्षों में चाईबासा के आसपास के सभी गांव में इतने फलदार पेड़ हो जाएंगे कि फलों की समस्या ही खत्म हो जाएगी, इसी सोच को ध्यान में रखते हुए उन्होंने गांव में लीची,आम,जामुन,आवला,बहडॉ, काजू,कटहल,अर्जुन,निम्बू,पीपल,नीम के पौधों का रोपण किया इस कार्य में पौधों की वयवस्था बिदरी गाँव इस्थित बिदरी नर्सरी से की गई ।
इस पुनीत कार्य में मंच के सदस्य अध्यक्ष कन्हैया गर्ग ,सचिव गोविन्द मोहता,उपाध्यक्ष बसंत खंडेलवाल ,युवा हर्ष सुल्तानिया,श्री नरेश अग्रवाल,युवा मुकेश अग्रवाल,युवा महेश अग्रवाल,युवा पियूष गोयल,युवा रोनक अग्रवाल,युवा निशांत अग्रवाल, जागृती शाखा से कोषाध्यक्ष शिल्पा फिरोजीवाला, कार्यकारी चंद अग्रवाल, वरिष्ठ सक्रिय सदस्यगण शिल्पा दोदराजका, कार्यकारिणी राधा भूत
सभी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button