FeaturedJamshedpurJharkhand

दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है उच्च रक्तचाप- डॉ. अजय अग्रवाल

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2024 - बीएनएच ने हृदय स्वास्थ्य पर डाला महत्वपूर्ण प्रकाश

जमशेदपुर। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024 की थीम रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें और लंबे समय तक जीवित रहें है। दिल के दौरे, स्ट्रोक और दिल की विफलता सहित हृदय रोगों के लिए आमतौर पर उच्च रक्तचाप एक प्रमुख जोखिम कारक है। इस संबंध में ब्रह्मानंद नारायणा हॉस्पिटल, (बीएनएच) जमशेदपुर के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय अग्रवाल ने कहा कि अनियंत्रित रहने पर उच्च रक्तचाप हृदय और रक्त वाहिकाओं पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है, जिससे गंभीर हृदय संबंधी

जटिलताओं के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और हृदय रोगों के बोझ को कम करने के लिए उच्च रक्तचाप को समझना और उसका प्रबंधन करना सर्वाेपरि है। डा अग्रवाल ने उच्च रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य के बीच महत्वपूर्ण संबंध पर प्रकाश डालते हुए आगे कहा कि उच्च रक्तचाप धमनियों में ऊंचे प्रतिरोध के विरुद्ध रक्त पंप करने के लिए मजबूर करके हृदय पर दबाव डालता है। समय के साथ, यह अतिरिक्त कार्यभार हृदय की मांसपेशियों (बाएं वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी) को मोटा कर सकता है और रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता को ख़राब कर सकता है। इसके अतिरिक्त, उच्च रक्तचाप एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास में योगदान देता है, धमनियों में प्लाक का निर्माण होता है, जो अंततः दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। डा अग्रवाल के अनुसार निवारक उपायों को प्राथमिकता देकर, नियमित स्वास्थ्य जांच कराकर और स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को अपनाकर, व्यक्ति हृदय रोगों के विकास के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
इस विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर, बीएनएच व्यक्तियों से नियमित रक्तचाप जांच को प्राथमिकता देकर, सूचित जीवनशैली विकल्प अपनाकर और जरूरत पड़ने पर चिकित्सा मार्गदर्शन प्राप्त करके अपने हृदय स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेने का आग्रह करता है। आइए हम सब मिलकर ऐसे भविष्य की दिशा में काम करें जहां उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सके और आने वाली पीढ़ियों के लिए हृदय स्वास्थ्य को संरक्षित रखा जा सके मालूम हो कि बीएनएच हृदय स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए उच्च रक्तचाप का शीघ्र पता लगाने और प्रभावी प्रबंधन के महत्व पर जोर देता है। नियमित रक्तचाप की निगरानी, ​​जीवनशैली में बदलाव जैसे हृदय-स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और निर्धारित दवाओं का पालन उच्च रक्तचाप प्रबंधन के आवश्यक घटक हैं। क्योंकि उच्च रक्तचाप वैश्विक स्तर पर लगभग एक अरब लोगों को प्रभावित करता है, फिर भी इसका अक्सर निदान नहीं किया जाता है और इसका इलाज नहीं किया जाता है।

Related Articles

Back to top button