FeaturedJamshedpurJharkhandNational

टाटानगर रेल सिविल डिफेंस की ओर से लोको पायलटो को रेल दुर्घटना में फंसे यात्रियों को सुविधा कैसे दी जाए विषय पर प्रशिक्षण दिया गया


जमशेदपुर। टाटानगर रेल सिविल डिफेंस के द्वारा इलेक्ट्रिक लोको प्रशिक्षण केंद्र में लोको पायलटों को रेल दुर्घटना में फसे घायल यात्रियों को घटना स्थल में प्राथमिक चिकित्सा विधि एम्बुलेंस सेवा , स्ट्रेचर ड्रिल फायर संयत्र प्रयोग कार्य प्रशिक्षित किया गया ।
इलेक्ट्रिक लोको प्रशिक्षण केंद्र में सिविल डिफेंस इंस्पेक्टर में बताया पैसेंजर ट्रेन की दुर्घटना में फसे घायल यात्री की ट्रांसपोर्टिंग एंबुलेंस सेवा प्राथमिक चिकित्सा कार्य उचित ढंग से ना होने के कारण घायलो की स्थिती अधिक गंभीर हो जाती है और मृत्यु की संख्या बढ़ जाती है ।इसलिए आवश्यक है कि आप सभी इस कार्य में प्रशिक्षित हो । सिविल डिफेंस के डेमोंस्ट्रेटर अनिल कुमार सिंह अनामिका मंडल तेजीता दास डी आनंद राव कल्याण कुमार साहू रमेश कुमार शिव शंकर प्रसाद अमित कुमार द्वारा मैन मेड विधि से स्ट्रेचर तैयार कर घायलों को ट्रांसपोर्टिंग करनेकी विधि सिखाई गई ।दुर्घटना में बेहोश यात्री को सीपीआर विधि , फ्रैक्चर पर स्प्लिंट बांधने की विधि बताई गई ।फायर संयंत्र का प्रयोग कर दिखाया गया । कार्यक्रम में चार नये बैंच के दो सौ की संख्या में प्रशिक्षणार्थी लोको पायलट उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button