Art&cultureBiharFeaturedJharkhandNational

साहित्यकार ज्योति सिन्हा ने अपनी अगली साहित्यिक यात्रा पर कुछ प्रकाश डाला


वैशाली। राष्ट्रीय कवि संगम बिहार के प्रांतीय त्रिदिवसीय अधिवेशन 14 से 16 सितंबर को महाकवि विद्यापति की भूमि मधुबनी की पावन धरा पर सम्पन्न हुआ । बिहार के विभिन्न हिस्सों से आए लगभग 200 कवियों का यह महाकुंभ अविस्मरणीय रहा। राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय बाबूजी श्री जगदीश मित्तल का अपार स्नेह और आशीर्वचन इन तीन दिनों के कार्यक्रम में प्राप्त होता रहा।


इसी क्रम में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें सुप्रसिद्ध हास्य कवि सुदीप भोला, दस्तक कवि शंभू शिखर, अयोध्या की धरती से आए कवि शिव कुमार व्यास, सुप्रसिद्ध कवयित्री प्रियंका राय ऊं नंदिनी तथा कवि संजीव कुमार मुकेश, दस्तक कवि कुमार आर्यन भाई के मनमोहक काव्यधारा का आनंद लेने का सुअवसर प्राप्त हुआ। यह तीन दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन महज़ एक कार्यक्रम नहीं वरन् कवियों का अनुपम मिलन है।


बाबूजी के स्नेहाशीष तथा प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय और पूरी मधुबनी टीम के अथक परिश्रम से एक बेहतरीन कवि सम्मेलन सह अधिवेशन का आयोजन विद्यापति की भूमि पर सम्पन्न हुआ।
राष्ट्रीय कवि संगम के तत्वाधान में अखिल भारतीय राष्ट्रीय कवि सम्मेलन के आयोजन की, जो तीन दिवसीय आयोजन बिहार के मधुबनी जिले में 14 ,15 और 16 सितंबर को संपन्न हुई।
जिसमें बिहार के लगभग सभी जिलों से लेखकों साहित्यकारों का आगमन अपने बिहार के दिग्गज कवियों से साक्षात्कार का मौका मिला ।
दो दिवसीय काव्य गोष्ठी और तीसरे दिन मधुबनी भ्रमण। मधुबनी भ्रमण के दौरान दरभंगा जिले के ऊचैट भगवती स्थान, अहिल्या स्थान, के साथ बिस्फी जो विद्यापति जी की जन्मस्थली है , के भ्रमण के साथ साथ बिस्पी में ही दोपहर के सुस्वादु भोजन भी करा । शाम को हम सभी को मधुबनी जिले के मिथिला हाट भी ले जाया गया । जिसके मनोरम दृश्य में खोकर लगा जैसे दुनिया ही भूल गए हम सब। चांदनी रात हल्की बारिश और वहां का सुंदर वातावरण….

हम महिला लेखकों की वहां से लौटने की इच्छा ही खत्म हो रही थी । दिल दिमाग में जबरदस्त द्वंद चल रहा था।और दिमाग की जीत हुई। हम सब सही समय से सकुशल अपने अपने घर पहुंच गए ।
यहां बिहार में हुई सुंदर आयोजन के साथ बहुत सारे लोगों से मिलने और तीन दिन तक साथ बिताने व मिथिला भ्रमण और मिथिला हाट की सुंदर यादों की गठरी हमेशा हरी भरी रहते हुए तरोताजा महसूस कराएगी।

इस सफल कार्यक्रम के लिए मधुबनी जिलाध्यक्ष श्री शुभ कुमार वर्णवाल, महामंत्री डॉ. राजकुमार भारती तथा पूरी मधुबनी टीम को हार्दिक बधाई।

Related Articles

Back to top button