FeaturedJamshedpur

भारत सरकार द्वारा 75वा आजादी के उपलक्ष्य में “आज़ादी का अमृत महोत्सव”के तौर पर 27sept – 3rd Oct तक मानाने का लिया गया निर्णय।

सेन्हा भाटाचार्य
जमशेदपुर;भारत सरकार द्वारा 75वा आजादी के उपलक्ष्य में “आज़ादी का अमृत महोत्सव”के तौर पर 27sept – 3rd Oct तक मानाने के निर्णय लिया गया गया है जिसके फलस्वरूप जुगसलाई नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी के दिशा निर्देश में “स्वच्छ भारत अभियान” के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत
29 एवम 30 सितंबर को “सार्वजनिक शौचालय सफाई जन भागीदारी दिवस” के रुप में मनाया जाना है।इसके तहत जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र के उन सभी वार्डों जिनमे शौचालय उपलब्ध है, वहा “QR Code” अधिस्थापित करते हुए “QR based” फीडबैक कराया गया।

सभी शौचालय के केयरटेकर को “क्यूआर बेस्ड” सिस्टम के बारे में जानकारी दी गईं तथा उन्हे सिखाया गया की किस प्रकार शौचालय उपयोग करने वाले लोगों से फीडबैक कराना है।

“क्युआर ” स्कैनर से शौचालयों पर लगे “क्युआर कोड” को स्कैन करने पर शौचालयों के साफ़ सफाई से जुड़े कुछ प्रश्न फोन के स्क्रीन पर आ जाते है। लोगों को उनके उत्तर “यस नो” में देके सबमिट करना है और उनके फीडबैक सिस्टम में स्टोर हो जाएंगे और बाद में उनके बेसिस पर सुविधाओं को बेहतर बनाने पर कार्य किया जाएगा।

इसके साथ ही आस पास बस्तियों में रहने वाले लोगो को शौचालयों के उपयोग से जुड़ी साफ सफाई के आदतों से भी जागरुक कराया गया।
1. सार्वजनिक शौचालय सभी आमजनों के लिए है अतः शौचालय के उपयोग के बाद पानी अवश्य डालें।

2. शौचालय के पैन को किसी भी चीज से नुकसान ना पहुंचाए।

3. शौचालय के पैन में प्लास्टिक, कपड़ा, मास्क ऐसे समान ना डालें।

4. कचरे को शौचालय में रखे गए डस्टबिन में ही डालें।

5. बच्चों के डाइपर, सैनिटरी नैपकिन को शौचालय में रखे लाल डस्टबिन में ही डालें।

जन भागीदारी से हम शौचालय को साफ़ सुथरा रख सकते है और फीडबैक के जरिए कमियों को भी दूर कर सकते है।

जुगसलाई नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा
सफाई कर्मचारियों को मॉड्यूलर टॉयलेट के साफ़ सफाई को सुनिश्चित करने का आदेश दिया।
बतौर कार्यपालक पदाधिकारी सभी शौचालयों को साफ़ सफाई करने के लिए अलग से एक गाड़ी की व्यव्स्था की गई है जो सुबह में एक बार तथा 11 बजे फिर एक बार सफाई की जाती है।

मौके पर नगर प्रबंधक राजेंद्र कुमार, स्वच्छता विषेशज्ञ सोनी कुमारी, सफाई पर्यवेक्षक अजय सिंह, मंजीत कुमार, नवीन कुमार, सहेंद्रा कुमार सिंह, हसीन खान तथा केयरटेकर सुबोध कुमार, प्रमोद भगत, बैदनाथ, सुशील कुमार एवम अन्य जुगसालाई नगर परिषद् के अन्य नागरिक मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button